- पटना में 16 सेंटर्स पर 13 हजार स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

- सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी परीक्षा

PATNA : स्टेट के लगभग 80 हजार स्टूडेंट्स इस बार आईआईटी मेंस में शामिल होंगे। परीक्षा छह अप्रैल को सुबह क्0 से दोपहर एक बजे तक चलेगी। एग्जाम के लिए स्टेट के विभिन्न जिलों में 70 सेंटर्स बनाए गए है। पटना में लगभग क्फ् हजार स्टूडेंट्स के लिए क्म् एग्जाम सेंटर्स बनाए गए है। पिछले वर्ष ख्0क्फ् में आईआईटी की परीक्षा में जेनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स फ्फ्ख् अंक लाकर पहले स्थान पर रहे थे। जेनरल कैटेगरी के टॉपर्स को केमेस्ट्री में क्क्फ्, मैथ में क्07 और फिजिक्स में क्क्ख् अंक आए थे। ओबीसी जेनरल कैटेगरी के स्टूडेंट ने फ्क्ब् अंक लाकर पहला स्थान प्राप्त किया था। ओबीसी के टॉपर को केमेस्ट्री में क्0म्, मैथ में क्0क् और फिजिक्स में क्07 अंक आए थे। एससी कैटेगरी का स्टूडेंट ख्79 अंक लाकर पहले स्थान पर रहा था। एसटी कैटगरी के स्टूडेंट ख्भ्7 अंक लाकर पहले स्थान पर रहा था। विकलांग कोटे का स्टूडेंट ख्8क् अंक लाकर पहले स्थान पर रहा था। वर्ष ख्0क्फ् में ही जेईई की मुख्य परीक्षा में जेनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स का कट ऑफ क्क्फ् ( फ्ख् प्रतिशत ) ओबीसी का 70 प्रतिशत ( ख्0 प्रतिशत ) एससी का भ्0 (क्ब् प्रतिशत ) और एसटी कैटगरी के स्टूडेंट्स का कट ऑफ अंक ब्भ् (क्फ् प्रतिशत ) निर्धारित किया गया था। इसी के आधार पर स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी थी।

विशेष एग्जाम में शामिल होनेवाले जेईई देने से वंचित

इंटरमीडिएट के विशेष एग्जाम में शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स इस बार जेईई देने से वंचित रह सकते हैं। ऐसा सीबीएसई के नए नियम के कारण हो सकता है। नियम के मुताबिक वैसे स्टूडेंट्स जो जेईई एग्जाम में शामिल होंगे, उनके इंटर की परीक्षा का रोल नंबर जेईई के एडमिट कार्ड में शामिल होना चाहिए। ऐसा नहीं होने से वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। अब सीबीएसई ने जेईई का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है, पर विशेष परीक्षा में शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स उसे डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि जब तक इंटर का रोल नंबर नहीं डाला जाएगा, जेईई का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं होगा।

कॉलेज की वजह से फंसा मामला

गौरव कुमार, विकास कुमार, अश्वनी राय, प्रज्ञा झा ने बताया कि जेईई का फॉर्म पहले ही भर दिया था। इनलोगों ने इंटरमीडिएट परीक्षा का फॉर्म भी भरा था। इंटरमीडिएट का फॉर्म विवेक और सौरभ ने पाली हाई स्कूल, पाली से फॉर्म भरा था, पर इस कॉलेज से स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होने के वजह से सभी स्टूडेंट्स को इंटर की परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया गया। अब उनसे इंटर की विशेष परीक्षा में शामिल होने देने की बात कही गयी है। पर, अब मामला फंस गया है, उन्हें अबतक परीक्षा का एडमिट कार्ड नहीं मिला है।

छह को जेईई, क्9 से विशेष परीक्षा

जेईई छह अप्रैल को होनी है, जबकि बिहार बोर्ड की विशेष परीक्षा क्9 अप्रैल से होनी है। इंटरमीडिएट की विशेष परीक्षा में लगभग पंद्रह हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। अगर बिहार बोर्ड की ओर से छह अप्रैल के पहले स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड या रोल नंबर नहीं उपलब्ध कराया गया, तो स्टूडेंट्स का कॅरियर दांव पर लग जाएगा। स्टूडेंट्स जेईई देने से वंचित रह जाएंगे।

कुछ स्टूडेंट्स आकर मिले थे। समिति की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि स्टूडेंट्स का रोल नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाए, ताकि स्टूडेंट्स की समस्या दूर हो जाए। हालांकि जब तक परीक्षा केंद्र तय नहीं होता, रोल नंबर देना मुश्किल होता है।

प्रो। राजमणि प्रसाद सिन्हा, चेयरमैन, बिहार बोर्ड