- सीबीएसई ने जारी की जेईई मेन की रैकिंग

- एनआईटी व ट्रिपल आईटी में दाखिले के लिए कई स्टूडेंट्स की सीट हुई पक्की

ALLAHABAD: देश की प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थाओं में शामिल एनआईटी, ट्रिपल आईटी व सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए जेईई मेन की रैकिंग जारी होने का वेट कर रहे स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया। सीबीएसई ने जेईई मेन की रैकिंग आखिरकार जारी कर दी। जेईई ख्0क्भ् की फाइनल रैकिंग में इस बार इलाहाबाद के स्टूडेंट्स ने अपनी मेधा की शानदार झलक लोगों के सामने पेश की। शहर से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने रैकिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए इन प्रौद्योगिकी संस्थानों की सीट पर अपनी दावेदारी पेश की। स्टूडेंट्स के बेहतरीन रिजल्ट ने उनके पैरेंट्स व टीचर्स का भी मान बढ़ाया। तो दूसरी ओर स्टूडेंट्स का उत्साह भी कई गुना बढ़ा दिया।

जारी हुई फाइनल रैकिंग

देश भर एनआईटी, ट्रिपल आईटी व सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के अन्तर्गत संचालित इंस्टीट्यूशन में दाखिले के लिए जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता है। जेईई मेन और बोर्ड के रिजल्ट को मिलाकर सीबीएसई की ओर से फाइनल रैकिंग जारी की जाती है। जिसके बाद स्टूडेंट्स के दाखिले का प्रॉसेस शुरू होता है। इस बार भी पिछले कई दिनों से बोर्ड की ओर से जेईई मेन ख्0क्भ् की फाइनल रैकिंग जारी होने का इंतजार स्टूडेंट्स को था। लेकिन पूर्व निर्धारित तिथि पर बोर्ड की ओर से फाइनल रैकिंग जारी नहीं हो सकी। बुधवार को फाइनल रैकिंग जारी होने के बाद स्टूडेंट्स में अपनी फाइनल रैकिंग जानने के लिए होड़ लग गई। दोपहर तक स्टूडेंट्स ने अपनी फाइनल रैकिंग की जानकारी लेने के बाद ही दम लिया। इस बार बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने फाइनल रैकिंग में शानदार पोजिशन हासिल की।

दो साल की मेहनत के बाद मिली सफलता

नैनी आईटीआई के पास रहने वाले उत्कर्ष वर्मा को भी इस बार जेईई मेन की फाइनल रैकिंग में बेहतर पोजिशन हासिल हुई। उत्कर्ष अपनी इस सफलता से काफी उत्साहित है। बातचीत के दौरान उत्कर्ष ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पैरेंट्स के साथ ही टीचर इंजीनियर सुजीत कुमार सिंह को दिया। उत्कर्ष ने बताया कि उनका सपना तो आईआईटी में दाखिला पाने का था, लेकिन इस सफलता से भी वे बेहद उत्साहित है। उन्होंने बताया कि उनके मामा राजेश कुमार वर्मा ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया। पिता अरुण कुमार वर्मा और मां कोमल वर्मा का भी उनको सपोर्ट मिला। केन्द्रीय विद्यालय से ख्0क्ब् में इंटरमीडिएट पास करने के बाद से वे तैयारी में जुट गए। उत्कर्ष ने बताया कि उनके टीचर इं। सुजीत सर की सही गाइडेंस के कारण ही दो साल बाद उन्हें ये सफलता मिली। जेईई मेन ख्0क्भ् के फाइनल रैकिंग में उन्हें फ्0क्9 वीं रैंक हासिल हुई है। बोर्ड परीक्षा में उत्कर्ष ने 90 फीसदी मा‌र्क्स हासिल किए और जेईई मेन में ख्0फ् मा‌र्क्स मिले थे। जिसके बाद उनकी फाइनल रैकिंग तैयार हुई।