-परेशान परीक्षार्थियों ने लगाई गुहार

-कहा JEE mains के लिए बदल दी जाए date

-Officers ने मानी परीक्षा के लिए निर्धारत होगी दूसरी date

-नौ, 11, 12 और 19 अप्रैल को होना है computer based exam

ALLAHABAD: एक तो बोर्ड के एग्जाम्स उसपर इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए जेईई (मेंसस) जैसी परीक्षा, 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी जेईई मेंस की बड़ी परीक्षा नजदीक ही है उनके लिए यह समय वैसे भी किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। दिन रात दोनों परीक्षाओं की तैयारियों में उनकी माथापच्ची का दौर चल रहा था। इसपर भी जब बोर्ड एग्जाम्स और जेईई मेंस की परीक्षा एक ही दिन पड़ जाए तो स्टूडेंट्स में उथल-पुथल मच जाना स्वाभाविक था। पिछले कई दिनों छात्र इसी उलझन में थे,लेकिन उनकी समस्या का सॉल्युशन निकाल लिया गया है।

परीक्षार्थियों ने की थी अपील

दरअसल, अलग-अलग स्टेट्स में इन दिनों बोर्ड एग्जाम्स करवाए जा रहे हैं। इनमें 12वीं के वे छात्र भी हैं, जिनका सपना इंजीनियरिंग में दाखिले का है और वे इसके लिए दिन-रात एक किए हुए हैं। मगर छात्रों के सामने उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई, जब उन्हें पता चला कि जेईई मेंस और बोर्ड का एग्जाम एक ही दिन पड़ रहा है। इससे परेशान बड़ी संख्या में छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा कंडक्ट करवाने वाले आफिसियल्स के सामने अपनी समस्या रखी थी और डिमांड की थी कि बोर्ड एग्जाम्स के चलते जेईई मेंस की उनकी परीक्षा दूसरी डेट में करवाई जाए।

25 मार्च तक भेजनी होगी request

स्टूडेंट्स की प्राब्लम को देखते हुए जिम्मेदारों ने उनकी समस्या का हल ढूंढ निकाला है। जेईई मेंस के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने जारी किए गए डायरेक्शन में कहा है कि जिन परीक्षार्थियों का एग्जाम एक ही दिन में पड़ रहा है उनकी परीक्षाएं (कम्प्यूटर बेस्ड एग्जामम) दूसरी डेट पर करवाए जाएंगे। इसके लिए परीक्षार्थियों को अपनी रिक्वेस्ट jeemain@nic.in पर 25 मार्च तक भेजनी होगी। जिसमें उन्हें 12वीं के एडमिट कार्ड की कापी और जेईई मेन एग्जाम का एप्लीकेशन नम्बर भेजना होगा।

छह अप्रैल से शुरू होंगे exam

बता दें कि एनआईटी, ट्रिपलआईटी, अदर सेंट्रली फंडेड टेक्निकली इंस्टीट्यूशंस और अदर इंस्टीट्यूशंस के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आगामी छह अप्रैल को बीई और बीटेक फ‌र्स्ट पेपर का ऑफलाइन एग्जाम होगा। बीई और बीटेक फ‌र्स्ट पेपर का ऑनलाइन एग्जाम नौ, क्क्,क्ख् और क्9 अप्रैल को होगा। वहीं बीआर्क और बी प्लानिंग सेकेंड पेपर का ऑफलाइन एग्जाम छह अप्रैल को होगा।