-जेईई मेंस परीक्षा की आज जारी होगी आंसर की

- बाई पोस्ट स्वीकार किया जाएगा चैलेंज

ALLAHABAD: ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेंसस) 2014 देने वालों का आंसर की का इंतजार मंडे को खत्म हो जाएगा। क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) मंडे दोपहर ऑफलाइन एवं ऑनलाइन एग्जाम की आंसर की जारी कर देगा और इसी के साथ परीक्षार्थियों के पास इस आंसर की के किसी भी प्रश्न को चैलेंज करने का मौका भी अवेलेबल होगा। सीबीएसई ने इसकी घोषणा कर दी है।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स करेंगे जांच

सीबीएसई ने परीक्षार्थियों से कहा है कि यदि उन्हें आंसर की से जुड़े किसी प्रश्न पर आपत्ति हो तो वे इसे चैलेंज कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें संबंधित प्रश्न पर अपनी आपत्ति ऑनलाइन भेजनी होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को प्रत्येक प्रश्न के हिसाब से एक हजार रुपए चुकाने होंगे। परीक्षार्थियों की आपत्ति का संज्ञान सब्जेक्ट एक्सपर्ट लेंगे और यदि उन्हें गलती मालूम पड़ती है तो वे इसके बारे में निर्णय लेंगे। सीबीएसई ने कहा है कि सही आपत्ति भेजने वालों को बाद में पैसा वापस कर दिया जाएगा। आपत्ति पर सीबीएसई का निर्णय अन्तिम व सर्वमान्य होगा।

प्रत्येक प्रश्न के लिए चुकाने होंगे 1000 रुपए

बोर्ड की वेबसाइट पर आंसर की मंडे दोपहर दो बजे तक अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षार्थी इसे 29 अप्रैल की शाम पांच बजे तक चैलेंज कर सकते हैं। जिसका लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। प्रत्येक प्रश्न पर 1000 रुपए शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड व ई चालान के जरिए किया जा सकेगा। कोई भी चैलेंज बाई पोस्ट नहीं स्वीकार किए जाएंगे।

छह से 19 अप्रैल तक हुई थी परीक्षा

बता दें कि एनआईटी, ट्रिपलआईटी, सेंट्रली फंडेड टेक्निकल एजुकेशन, स्टेट गवर्नमेंट के इंस्टीट्यूशन और दूसरे हायर इंस्टीट्यूशंस के अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम में दाखिले के लिए यह परीक्षा विगत छह अप्रैल (पेन एवं पेपर बेस्ड) एवं 9,11,12 एवं 19 (कम्प्यूटर बेस्ड) अप्रैल को हुई थी। जिसमें अलग अलग शहरों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर देशभर से परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस परीक्षा से जुड़े प्रश्न पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

परिवर्तन का आखिरी मौका आज

उधर, सीबीएसई ने इस परीक्षा से जुड़े परीक्षार्थियों से कहा है कि यदि वे अपने एप्लीकेशन फार्म में कैटेगरी एवं स्टेट कोड में परिवर्तन करना चाहें तो उनके पास मंडे को इसके लिए आखिरी मौका होगा। बोर्ड नेम और क्ख्वीं के रोल नम्बर में परिवर्तन चाहने वालों को जून में मौका दिया जाएगा। लेकिन किसी भी हाल में नाम, फादर नेम, मदर नेम और डेट ऑफ बर्थ में परिवर्तन नहीं होगा।