- जेईई मेंस एग्जाम के लिए अलग से बनी हेल्प डेस्क

- सीबीएसई ने जारी किया इंस्ट्रक्शन

चार, दस व ग्यारह अप्रैल को होगी परीक्षा

-150 सिटी में ऑफलाइन व 283 में ऑनलाइन एग्जाम

<- जेईई मेंस एग्जाम के लिए अलग से बनी हेल्प डेस्क

- सीबीएसई ने जारी किया इंस्ट्रक्शन

चार, दस व ग्यारह अप्रैल को होगी परीक्षा

-क्भ्0 सिटी में ऑफलाइन व ख्8फ् में ऑनलाइन एग्जाम

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जेईई मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है और किसी कारणवश ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त नहीं हो सका है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपकी प्राब्लम के सॉल्युशन के लिए हेल्पलाइन जो है। जी हां, जेईई मेंस एग्जाम का जिम्मा संभालने सीबीएसई ने एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी भी प्राब्लम के लिए छह हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं।

जारी कर दिया एडमिट कार्ड

देशभर में होने वाली जेईई मेंस परीक्षा के लिए सीबीएसई की ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड वेबसाइट <जेईई मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है और किसी कारणवश ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त नहीं हो सका है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपकी प्राब्लम के सॉल्युशन के लिए हेल्पलाइन जो है। जी हां, जेईई मेंस एग्जाम का जिम्मा संभालने सीबीएसई ने एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी भी प्राब्लम के लिए छह हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं।

जारी कर दिया एडमिट कार्ड

देशभर में होने वाली जेईई मेंस परीक्षा के लिए सीबीएसई की ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड वेबसाइट www.jeemains.nic.in www.jeemains.nic.in से डाऊनलोड किए जा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को संबंधित वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नम्बर, डेट ऑफ बर्थ, सिक्योरिटी पिन और वेरीफिकेशन कोड टाइप करना होगा।

ये नम्बर हुए जारी

परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी को परेशानी होती है तो इसके लिए सीबीएसई ने हेल्पलाइन नम्बर जारी कर दिया है। अगर किसी परीक्षार्थी को ई एडमिट कार्ड न प्राप्त हो रहा हो तो वे हेल्पलाइन नम्बर 7042399524, 25, 26, 27, 28 एवं 29 से मदद ले सकते हैं। इस पर सुबह दस से शाम पांच बजे के बीच सम्पर्क किया जा सकता है।

परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण

सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि जेईई मेंस की ऑफलाइन परीक्षा देशभर के 150 शहरों में आयोजित की जाएगी। जबकि ऑनलाइन एग्जाम 283 शहरों में बनाए जाने वाले परीक्षा केन्द्रों पर होंगे। इनमें इलाहाबाद भी शामिल होगा। परीक्षा से पहले वेबसाइट पर परीक्षा का टाइम शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 18002660372 है। इसके अलावा ईमेल आईडी <से डाऊनलोड किए जा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को संबंधित वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नम्बर, डेट ऑफ बर्थ, सिक्योरिटी पिन और वेरीफिकेशन कोड टाइप करना होगा।

ये नम्बर हुए जारी

परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी को परेशानी होती है तो इसके लिए सीबीएसई ने हेल्पलाइन नम्बर जारी कर दिया है। अगर किसी परीक्षार्थी को ई एडमिट कार्ड न प्राप्त हो रहा हो तो वे हेल्पलाइन नम्बर 70ब्ख्फ्99भ्ख्ब्, ख्भ्, ख्म्, ख्7, ख्8 एवं ख्9 से मदद ले सकते हैं। इस पर सुबह दस से शाम पांच बजे के बीच सम्पर्क किया जा सकता है।

परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण

सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि जेईई मेंस की ऑफलाइन परीक्षा देशभर के क्भ्0 शहरों में आयोजित की जाएगी। जबकि ऑनलाइन एग्जाम ख्8फ् शहरों में बनाए जाने वाले परीक्षा केन्द्रों पर होंगे। इनमें इलाहाबाद भी शामिल होगा। परीक्षा से पहले वेबसाइट पर परीक्षा का टाइम शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर क्800ख्म्म्0फ्7ख् है। इसके अलावा ईमेल आईडी cbsejeehelpdesk@gmail.com cbsejeehelpdesk@gmail.com से भी सूचना का आदान प्रदान किया जा सकता है।

अंडर ग्रेजुएट में होगा एडमिशन

गौरतलब है कि एनआईटी, ट्रिपलआईटी, अदर सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस के इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए बीई एंड बीटेक की पेपर वन एवं बी आर्क एंड बी प्लानिंग पेपर टू की ऑफलाइन परीक्षा चार अप्रैल को होगी। जबकि बीई एंड बीटेक पेपर वन की ऑनलाइन परीक्षा क्0 एवं क्क् अप्रैल को होगी। आईआईटी में दाखिले के लिए अलग से जेईई एडवांस्ड की परीक्षा होगी।

इंविजिलेटर को सौंपना होगा

परीक्षार्थियों से कहा गया है कि यदि उन्होंने बारहवीं की इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो उन्हें परीक्षा के दिन बारहवीं के इम्प्रूवमेंट एग्जाम के एडमिड कार्ड की कॉपी लाना होगा। यदि इम्प्रूवमेंट नहीं दे रहे हैं तो मार्कशीट की कॉपी लानी होगी और अगर बारहवीं की परीक्षा में एपियररिंग हैं तो क्ख्वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड लाना होगा। सभी डाक्यूमेंट के पीछे रोल नम्बर लिखकर इंविजिलेटर को देना होगा।