-आईआईटी जेईई मेन 2015 का कट ऑफ बढ़ने का अनुमान

- जेनरल का 120-130 के बीच कट ऑफ रहने का अनुमान

- 2014 में जेनरल का सेलेक्शन 115 पर हुआ था

PATNA : आईआईटी जेईई मेन ख्0क्भ् शनिवार को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ। स्टूडेंट्स व टीचर्स ने क्वेश्चन पेपर को स्टैंर्ड बताया। हर स्टूडेंट का कहना है कि फिजिक्स का पेपर सबसे ज्यादा टफ था। मैथ के पेपर में भी कई क्वेश्चन ने स्टूडेंट को उलझाया। एग्जाम में सबसे ज्यादा क्वेश्चन क्ख्वीं क्लास से भ्फ् कवेश्चन एवं क्क्वीं से फ्7 कवेश्चन पूछे गये। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि प्लस टू की अच्छी तैयारी करने वाले स्टूडेंट भ्0 परसेंट आसानी से स्कोर कर सकते हैं।

केमिस्ट्री से स्टूडेंट हैप्पी

तौफीक आलम ने बताया कि केमिस्ट्री के पेपर बहुत अच्छा था। पेपर को सॉल्व करने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। मेरे प्राय: बैचमेट भी इस पेपर से काफी खुश थे।

फिजिक्स का पेपर टफ था

जेईई मेन देने वाले स्कंद कुमार ने बताया कि इस बार फिजिक्स का पेपर अन्य साल की अपेक्षा थोड़ा टफ था। फिजिक्स के पेपर में मार्डन फिजिक्स व हीट आदि से आये क्वेश्चन का न्यमेरिकल पोर्सन में प्राय: स्टूडेंट को काफी परेशानी हुई।

बोर्ड की तैयारी से भ्0 परसेंट

आईआईटी की तैयारी में लगे एक्सपर्ट का कहना है कि जिस भी स्टूडेंट ने बोर्ड के लिए तैयारी सही तरीके से की होगी, वे अच्छा परफार्म कर पाये होंगे। एक्सपर्ट का मानना है कि बोर्ड से भ्0 परसेंट स्कोर कर पाने में मदद मिलेगा।

केमिस्ट्री में मिल सकता है बोनस अंक

एग्जामिनेशन हॉल से निकलने के बाद स्टूडेंट्स ने बताया कि केमिस्ट्री के पेपर में एक क्वेश्चन के विकल्प में दिए गए आंसर के ऑप्सन गलत थे। सेट सी में क्वेश्चन नंबर 7ब् में एक गलत विकल्प खोजना था। चार ऑप्शन दिये गये थे। चारो में सही आंसर था। इस बारे में जेईई के एक एक्सपर्ट ने बताया कि इस मामले में सीबीएसई बोर्ड निर्णय लेगा। बोर्ड में अगर स्टूडेंट्स की शिकायत सही पायी जाती है तो स्टूडेंट्स को इस क्वेश्चन के लिए बोनस नंबर मिलेंगे। एक क्वेश्चन चार नंबर का होता है।

फिजिकल केमिस्ट्री से आये फ्फ् परेसेंट क्वेश्चन

केमिस्ट्री के कुल फ्0 क्वेश्चन में सबसे ज्यादा क्वेश्चन फ्फ् परसेंट फिजिकल केमिस्ट्री से आया। ब्0 परसेंट इन ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से एवं ख्7 परसेंट के करीब ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से क्वेश्चन आया था। अन्य सालों की तुलना में केमिस्ट्री का क्वेश्चन आसान था। मैथ में सबसे ज्यादा क्वेश्चन अलजेब्रा एवं ख्म् परसेंट कैलकुलस से आया है। फिजिक्स में इलेक्ट्रीसिटी व मैगनेटिज्म से फ्9 परसेंट क्वेश्चन आया।

ऐसा रहेगा कटऑफ

कैटॉगरी ख्0क्ब् ख्0क्भ् (अनुमानित)

जेनरल क्क्भ्, क्ख्0-क्फ्0

ओबीसी 7ब्, 7भ्-8भ्

एसटी भ्फ्, भ्भ्-म्भ्

एससी ब्7, भ्0-म्0

मेंटर्स एडुसर्व के एमडी आंनद जायसवाल ने बताया कि इस साल सबसे ज्यादा क्वेश्चन क्ख्वीं के सिलेबस से आया है। क्ख्वीं के सिलेबस से भ्फ् क्वेश्चन एवं क्क्वीं के सिलेबस से फ्7 क्वेश्चन आया था। उन्होंने आगे बताया कि केमिस्ट्री में म्0 परसेंट एवं मैथ व फिजिक्स में ब्0 परसेंट क्वेश्चंस इजी थे।

सब्जेक्ट क्क्वीं क्ख्वीं

टोटल क्वेश्चन फ्7 भ्फ्

केमिस्ट्री क्0 ख्0

मैथेमेटिक्स क्ब् क्म्

फिजिक्स क्फ् क्7

क्वेश्चन का स्टैंर्ड अच्छा था और पुराने ही पैटर्न पर क्वेश्चन आया था। कट ऑफ के बारे में कुछ नहीं कह सकता।

- शाकिब

पेपर हर साल की तरह ही था। सभी पेपर में अच्छे क्वेश्चन थे। पिछले साल के आस-पास ही कट ऑफ रह सकता है।

- प्रिंस कुमार

फिजिक्स का पेपर सबसे ज्यादा टफ था। न्यूमेरिकल में काफी समय लग रहा था।

- अमन कुमार

केमिस्ट्री आसान रहा। इस कारण कट ऑफ थोड़ा बढ़ सकता है।

- इलहाम अशरफ

क्श्वेचन हाई स्टैंर्ड का था। आईआईटी के लेवल हर साल लगभग यही रहता है।

- अनुश्री

मैथ का पेपर टिपिकल था। मैथ का पेपर अन्य सालों की तुलना में थोड़ा कठिन था।

- सरिता

केमिस्ट्री का पेपर बहुत अच्छा है। इस पेपर में सबसे ज्यादा स्कोर कर पाऊंगी।

- श्वेता