- दून में होगी जेईई मेंस की ऑफलाइन परीक्षा

- अब तक केवल ऑनलाइन एग्जाम की थी व्यवस्था

- ऑफलाइन के लिए कैंडिडेट्स को करना पड़ता था लंबा सफर

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेंस (जेईई मेंस) एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए राहत भरी खबर है। इस बार कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए लंबी दौड़ लगाने की फजीहत से निजात मिलने जा रही है। सीबीएसई देहरादून की पहल पर इस बार देहरादून में जेईई मेंस ऑफलाइन मोड के लिए एग्जाम सेंटर्स बनाएं जाएंगे। यह पहली बार होगा जब दून में जेईई मेंस का ऑफलाइन एग्जाम कराया जाएगा।

देशभर के आईआईटी, एनआईटी और सेंट्रली टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स सहित प्रतिष्ठत इंजीनियरिंग कॉलेजेज के अंडरगे्रजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम एडमिशन के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा जेईई मेंस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। लास्ट ईयर देशभर में पेन पेपर मोड (ऑफलाइन) एग्जाम करीब क्भ्0 सिटीज में ऑर्गनाइज किया गया था। इस बार इन सिटीज में देहरादून में भी शामिल होने जा रहा है। देहरादून में ऑफलाइन मोड में एग्जाम के लिए एक दर्जन से ज्यादा सेंटर्स बनाए जाएंगे।

सेंटर दूर होने से एग्जाम से रहते थे महरूम

जेईई मेंस के लिए अभी तक हरिद्वार और रुड़की में ऑफ लाइन मोड के लिए एग्जाम सेंटर्स बनाए जाते थे, जबकि देहरादून में केवल ऑनलाइन एग्जाम होता था। पिछले साल पर गौर करें तो जेईई मेंस के इन ऑफलाइन एग्जाम सेंटर्स पर दून व आसपास से करीब क्ख्00 स्टूडेंट्स एग्जाम से महरूम रह गए थे। यह स्टूडेंट्स सड़कों पर भारी जाम और निर्धारित समय में लंबी दूरी तय न कर पाने के कारण एग्जाम नहीं दे पाए थे। इसे लेकर पैरेंट्स और स्टूडेंट्स ने काफी हंगामा भी किया था। बाद में सीबीएसई रीजनल ऑफिस को भी गुहार लगाई गई। लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। जिसके चलते हजारों स्टूडेंट्स जेईई मेंस में बैठने का मौका चूक गए।

सीबीएसई दून रीजन ने की पहल

स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए लंबा सफर न करना पड़े और किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए सीबीएसई देहरादून रीजन ने देहरादून को ऑफलाइन मोड में भी सेंटर बनाए जाने की सिफरिश सीबीएसई मुख्यालय से की थी। इसी कड़ी में दिल्ली मुख्यालय ने ग्रीन सिग्नल देते हुए देहरादून में पेपर पेन मोड यानि ऑफलाइन एग्जाम सेंटर की अनुमति दे दी है।

वर्जन---

सीबीएसई को लास्ट ईयर स्टूडेंट्स को हुई परेशानी के बारे में बताया गया था। इसी को देखते हुए इस साल ऑफलाइन सेंटर देहरादून में बनाए जाएं इसकी मांग की गई थी। बोर्ड ने इसकी अनुमति दे दी है। हमारे लेवल पर एग्जाम सेंटर्स का चयन किया जा रहा है।

--- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून

लास्ट ईयर सैंकड़ों की संख्या में बच्चे सड़क जाम होने के कारण सेंटर्स तक नहीं पहुंच पाए थे। जिस कारण एग्जाम से महरूम रह गए थे। बोर्ड का यह फैसला दून और आस पास के इलाके के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देगा।

--- डीके मिश्रा, एमडी, अविरल क्लासेज