JAMSHEDPUR: ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस की ऑफलाइन परीक्षा आठ अप्रैल और ऑनलाइन परीक्षा 15 व 16 अप्रैल को होगी। जेईई मेंस परीक्षा-2018 में पास करने वाले 2.24 लाख से ज्यादा कैंडीडेट्स आइआइटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे। अन्य कैंडीडेट्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलेगा। इतना ही नहीं अप्रैल में रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई स्टूडेंट्स को जेईई मेंस की ओएमआर और गणना शीट की फोटो कॉपी उपलब्ध कराएगा। इससे स्टूडेंट्स सेल्फ इवैल्यूएशन कर सकेंगे।

नहीं जुड़ेंगे 12वीं के मा‌र्क्स

सीबीएसई ने 12वीं के अंक जोड़ने से संबंधित आदेश को स्पष्ट किया है। बोर्ड के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस वर्ष होने वाली जेईई मेंस परीक्षा की रैंकिंग के साथ 12वीं के अंक नहीं जोड़ने का फैसला किया है। लिहाजा बोर्ड ऐसे विद्यार्थियों की 12वीं की अंक तालिका के रोल नंबर वेरीफाई नहीं करेगा। विद्यार्थियों को एनआइटी, आइआइटी अथवा अन्य संस्थानों में काउंसिलिंग के दौरान 12वीं की अंक तालिका प्रस्तुत करनी होगी। इसमें 75 प्रतिशत अंक संबंधित नियम को पूरा करना होगा।

परीक्षा दो भागों में

जेईई मेंस परीक्षा से पहले ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम होता था। इस परीक्षा के जरिए आइआइटी और एनआइटी में विद्यार्थियों के दाखिले होते थे। सरकार ने आईआईटी में प्रवेश की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इस परीक्षा को दो भागा में बांट दिया। इसके तहत जेईई मेंस में सभी विद्यार्थी परीक्षा देते हैं। इनमें से 2.40 लाख से ज्यादा अच्छे परसेंटाइल वाले विद्यार्थी आइआइटी में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस परीक्षा में बैठते हैं। अन्य विद्यार्थियों को एनआईटी और राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिलते हैं।

पहली बार होगी ऑनलाइन परीक्षा

जेईई एडवांस परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होगी। आइआइटी कानपुर को परीक्षा की नोडल एजेंसी बनाया गया है। यह परीक्षा 20 मई को होगी। इसके लिए पूरे देश में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। विद्यार्थियों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के ऑनलाईन पेपर देने होंगे। ऑनलाइन परीक्षा होने के कारण आईआईटी कानपुर ने विभिन्न स्कूलों को विद्यार्थियों को कम्प्यूटर लैब में प्रैक्टिस सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

फुल शर्ट, हाई हिल सैंडिल में गए तो नहीं दे पाएंगे नीट का एग्जाम

नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए सीबीएसई ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई छह मई को नीट की परीक्षा आयोजित करने जा रही है। नीट के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीबीएसई के दिशा-निर्देश के अनुसार परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी पूरे बाजू की कमीज, हाई हिल्स सैंडिल नहीं पहन सकेंगे। यह पहनकर आने वाले उम्मीदवारों को नीट में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा अंगूठी, झुमके, चेन जैसे जेवरातों पर भी रोक लगा दी गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर जिन चीजों के लाने पर रोक लगा दी गई है, उसकी सूची सीबीएसई ने जारी कर दी है। उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। इसके तहत परीक्षा में हल्के कलर की हाफ बाजू की कमीज/शर्ट ही पहनकर आना होगा।