आईआईटी जेईई मेन का रिजल्ट जारी

14,00000 स्टूडेंट्स ने 24 मई को देश भर में दिया था एग्जाम

35, 000 स्टूडेंट्स ने झारखंड से दिया था आईआईटी जेईई मेन

18,000 स्टूडेंट्स राज्य में सर्वाधिक रांची से दिए थे एग्जाम

>RANCHI: आईआईटी जेईई मेन का रिजल्ट सोमवार को जारी हो गया। इसके साथ ही क् लाख भ्0 हजार स्टूडेंट्स का ख्ब् मई को जेईई एडवांस एग्जाम में बैठना भी तय हो गया। देश भर से करीब क्ब् लाख छात्र जेईई मेन एग्जाम दिए थे। इनमें झारखंड के करीब फ्भ् हजार छात्र भी थे। स्टेट में मैक्सिमम क्8 हजार छात्र रांची से परीक्षा दिए थे। अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में रांची के अलावा धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो में एग्जाम हुआ था।

जेनरल का एवरेज मा‌र्क्स क्0भ्

सोमवार को जारी रिजल्ट में आउट ऑफ ख्70 में जेनरल कैटेगरी का एवरेज मा‌र्क्स क्0भ् रहा, जबकि ओबीसी का 70, एससी का भ्0 व एसटी का ब्ब् मा‌र्क्स एवरेज रहा।

ख्ब् के बाद फाइनल रिजल्ट

रांची स्थित क्षितिज टेक्नो के डायरेक्टर डॉ पी चटर्जी बताते हैं कि यह क्वालीफाइंग रिजल्ट है। देश भर में करीब क्ब् लाख से अधिक छात्रों ने आईआईटी जेईई का एग्जाम दिया था। इनमें डेढ लाख छात्र जिनका रैंक हाई है, वो ख्ब् मई को जेईई एडवांस के एग्जाम में बैठेंगे। एडवांस के रिजल्ट आने के बाद जिन छात्रों का रैंक हाई रहेगा, उनकेक्ख् वीं के मा‌र्क्स और एडवांस के परसेंटाइल के आधार पर ही उनका देश के आईआईटी, एनआईटी और डीम्ड इंजीनियरिंग कॉलेजों मे एडमिशन होगा।

वर्जन

इस बार आईआईटी जेईई एग्जाम में झारखण्ड से करीब फ्भ् हजार छात्र शामिल हुए। मेन एग्जाम में रांची से सबसे अधिक क्8 हजार छात्रों ने भाग लिया। अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में रांची के अलावा धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो में भी एग्जाम हुआ।

-डॉ एमके सिन्हा, को-आर्डिनेटर, आइआइटी जेईई मेन एग्जाम, झारखण्ड