-एक किलो से अधिक सोने के गहने मिले शॉप की रैक में

- सफेद बाइक की पुलिस को तलाश, गार्ड से पुलिस कर रही पूछताछ।

BAREILLY:

टॉप कैरेट ज्वैलर्स महा लूटकांड के 36 घंटे बीतने के बाद न केवल पुलिस के हाथ खाली है। बल्कि लूटे गए गोल्ड और डायमंड की कीमत को लेकर उनकी थ्योरी भी फेल हो गई है। पुलिस का दावा है कि लूट 40 लाख की हुई है। ट्यूजडे सुबह पुलिस जब दोबारा शोरूम को खंगालने पहुंची तो लुटेरों के छोड़े गए बैग में ही डेढ़ किलो से अधिक सोने के जेवर निकले। शोरूम की दराज में भी कुछ ज्वैलरी मिली। पुलिस के मुताबिक बरामद सोने की कीमत 48 लाख से अधिक है। अब सवाल यह है कि जब लुटेरे एक बैग में 48 लाख का माल छोड़ गए तो अपने साथ ले गए तीन बैगों में कितनी कीमत का सोना ले गए। जबकि, तीनों बैगों के साइज छोड़े गए बैग से बड़ा था। अब पुलिस की आंकलन को ही आधार माने तो लुटेरे कम से कम डेढ़ करोड़ का माल ले गए।

दूसरी तरफ शोरूम की मालकिन और उनके दोनों बेटों ने चुप्पी साध रखी है। ट्यूजडे प्रेम प्रकाश अग्रवाल, एसएसपी कलानिधि नैथानी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और शोरूम ओनर से पूछताछ की, लेकिन अभी तक लूटी गई ज्वैलरी की मात्रा और उसकी कीमत का कोई आंकलन सामने नहीं आया है।

बीसलपुर चौराहा से गायब हो गए लुटेरे

टॉप कैरेट ज्वैलर्स शोरूम पर लूट की वारदात को अंजाम देकर लुटेरे पीलीभीत बाईपास रोड पर भागे। कुछ दूर स्थित तिरंगा होटल तक तो बाइक पर बैग टांगे तीन बदमाश सीसीटीवी फुटेज में दिखे। बीसलपुर चौराहा पर बाइक पर सिर्फ दो बदमाश दिखे। जबकि तीसरा बदमाश रास्ते में कहीं गायब हो गया। उसका कोई सुराग नहीं लगा। इसके बाद बाइक सवार दोनों बदमाश बीसलपुर चौराहा से किस ओर गए इसका कोई सुराग पुलिस के पास नहीं है। पुलिस ने फिनिक्स मॉल तक सीसीटीवी फुटेज खंगाली, लेकिन वहां पर कोई संदिग्ध नहीं दिखाई दिया। अब पुलिस मान रही है कि बदमाश या तो शहर में ही छिपे हैं या फिर बीसलपुर रोड से फरार हो गए।

हल्द्वानी और मुरादाबाद में बदमाशों की तलाश

शहर में हुई सनसनीखेज वारदात के बाद एसएसपी ने एक टीम एसपी क्राइम के निर्देशन में तो दूसरी टीम एसपी सिटी के निर्देशन में बनायी है। इसके साथ ही अन्य भी कई टीमें बनाई है। जिससे वारदात का जल्द से जल्द खुलासा हो सके। एसएसपी ने हल्द्वानी और मुरादाबाद बदमाशों की तलाश में टीमें भेजी है। वहीं हिरासत में लिए गए शोरूम गार्ड पोप सिंह से पूछताछ के बाद भी पुलिस को कोई ठोस सुराग नहीं मिला है।

हिरासत में आधा दजर्न संदिग्ध

क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस ने अलग-अलग क्षेत्र से पूछताछ के लिए आधा दर्जन बदमाशों को उठाया है। पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है लेकिन अभी तक पुलिस के हाथ कोई ठोस सुबूत नहीं लगा है। सूत्रों की माने तो पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए सभी संजय नगर और हरूनगला क्षे˜ा के हैं।

सर्विलांस से भी नहीं लगा सुराग

वारदात के बाद पुलिस ने बारादरी क्षेत्र के कई नम्बर की लोकेशन ट्रेस कर सर्विलांस पर लगा दिया। पुलिस पूरा दिन और रात संदिग्ध नम्बर को तलाशती रही, लेकिन सर्विलांस पर लगाए नम्बरों से कोई सुराग नहीं लगा है, जिसके बाद पुलिस अब अंधेर में तीर चलाकर संदिग्धों के नम्बर चेंज कर लगा रही है।

कच्ची पर्ची पर कारोबार, इसीलिए नहीं मिल रहा हिसाब

अधिकांश सर्राफ टैक्स से बचने के लिए कच्ची पर्ची पर व्यापार करते हैं। कच्ची पर्ची पर बेचे गए माल का कोई लेखा-जोखा भी नहीं रखना होता है और न ही उसका कोई टैक्स देना पड़ता है। इस तरह बेचे गए गहने के लिए पैन कार्ड की भी अनिवार्यता नहीं होती है। लूट के बाद शोरूम ओनर का लूट की राशि पर चुप्पी साधना इस ओर इशारा कर रहा है कु छ गड़बड़ जरूर है।

होटल मालिक ने लूट कांड को खोलने का दिया फार्मूला

टॉप कैरेट ज्वैलर्स के यहां हुई लूट की वारदात का खुलासा करने के लिए शहर के एक होटल ओनर ने फॉर्मला बताया है। होटल ओनर ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को फोन पर बताया कि पुलिस यदि शहर के सभी होटल में पिछले तीन दिन के दौरान ठहरे लोगों की आईडी चेक कर ले, तो स्केच के आधार पर बदमाशों को पकड़ा जा सकता है। होटल ओनर का कहना है कि बदमाशों के स्केच देखकर तो लगता है कि बदमाश पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उनकी कद काठी पहलवान जैसी लग रही है।

पुलिस जांच में भी चूक

लूट की वारदात के बाद पुलिस जांच में भी लापरवाही की बात सामने आई है। लूट के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने फॉरेंसिक टीम को नहीं बुलाया। जिसके चलते फिंगर प्रिंट कलेक्ट नहीं किए जा सके। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने शोरूम की जांच के बाद पूछताछ की और बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। ऐसे में शक के आधार पर जिन बदमाशों को पुलिस पकड़ रही है, उनसे सच उगलवाने में दिक्कतें आना तय है। यदि फिंगर प्रिंट लिये गए होते तो पूछताछ के लिए उठाए जा रहे बदमाशों के फिंगर प्रिंट से मिलान कर सकती थी।

किसी पुराने कर्मचारी पर शक नहीं

शोरूम पर बैठे यामीन से जब किसी के शक होने की बात पूछी तो बोले कि मेरी शॉप पर काम करने वाले मेरे सभी कारिंदे पुराने हैं। जिसमें एक को तो 14 वर्ष हो गए है, मुझे उन पर शक नहीं है। फिलहाल तो गार्ड से पुलिस पूछताछ कर रही है, वह इतना जरूर बोले कि काश गार्ड शोरूम के गेट पर बैठा होता तो बदमाश में दहशत होती है। लूट करने से पहले सोचते।

खुलासा नहीं तो व्यापारी करेंगे आंदोलन

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की एक आवश्यक बैठक ट्यूजडे को हुई। जिला अध्यक्ष सुरेंद्र रस्तोगी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें जिला महामंत्री विकास अग्रवाल ने टॉप कैरेट ज्वैलर्स में दिन दहाड़े लूट को लेकर रोष व्यक्त करते हुए प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस घटना का शीघ्र खुलासा करे। अन्यथा व्यापार मंडल आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। महानगर अध्यक्ष सुधीर गोयल ने कहा कि योगी सरकार में पुलिस के नकारात्मक रवैये से व्यापारी ठगा सा महसूस कर रहा है। जिला युवा अध्यक्ष पद के लिए मयंक शुक्ला मोंटी और जिला युवा महामंत्री पद के लिए सरदार हरप्रीत सिंह को चुना गया। बैठक में मुख्य रूप से सरदार कंवलजीत सिंह, दिनेश दद्दा, गौरव साहनी और नवनीत अग्रवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

फ्लैस बैक: मंडे दोपहर को हुई थी लूट

पीलीभीत बाईपास रोड पर टॉप कैरेट ज्वैलर्स के शोरूम पर ग्राहक बनकर आए तीन बदमाशों ने तमंचे के बल पर लूट की वारदात को अंजाम दिया था। करीब आधा घंटा तक लूटपाट करने के बाद बदमाश सफेद रंग की अपाचे बाइक से पीलीभीत बाईपास से फरार हो गए। लूट की वारदात शोरूम पर जब हुई थी उस समय एजाज नगर गौटिया निवासी शोरूम ओनर मोहम्मद सरफराज की पत्‍‌नी शबनम खातून नहीं थी। शोरूम पर सरफराज की मां आयशा बेगम, भाई अफजाल, महिला कर्मचारी मिथलेश और कर्मचारी भूपेश मौजूद था। आयशा खातून ने बताया कि दो बदमाश करीब 1 बजे शोरूम में आए और चांदी की अंगूठी देखी जिसके बाद तीसरा बदमाश भी आया और जैसे ही भूपेश ने रसीद बनाई तभी एक बदमाश ने तमंचा तान कर सभी को कब्जे में लेकर लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए।

=============

शोरूम से डेढ़ किलो करीब सोना मिला है। बाकी जो भी सोना बदमाश लूटकर ले गए उसे बरामद करने के लिए टीमें लगा दी हैं। जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

---

अभी तक तो टीम ने जहां पर गई वहां से खाली हाथ लौटी है। पुलिस के हाथ अभी तक कोई ठोस सुराग नहीं लगा है। टीम के साथ लगा हुआ हूं।

रमेश भारतीय, एसपी क्राइम जांच टीम प्रभारी

--

टीम को कोई ठोस सुराग नहीं लगा है। फिलहाल अभी तो जांच चल रही है। कई लोगों से भी पूछताछ चल रही है।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी