- कस्टमर्स को लुभाने के लिए ऑफर्स देने की तैयारी

BAREILLY:

अक्षय तृतीया को लेकर शहर के सर्राफा व्यापारियों ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि, उन्हें अच्छा बिजनेस होने को लेकर जरा टेंशन भी है। क्योंकि, इस बीच कोई लग्न नहीं है। लेकिन, वह कस्टमर्स को लुभाने के लिए कोई मौका नहीं चूकना चाहते है। इस लिए ज्वैलर्स अक्षय तृतीया पर कस्टमर्स को अट्रैक्टिव ऑफर्स देने की तैयारी में हैं।

सोने में उतार-चढ़ाव नहीं

सर्राफा व्यापारियों को सोने में उतार- चढ़ाव का नहीं बल्कि, अगले कई महीनों तक चलने वाले सहालग का डर है। सर्राफा व्यापारियों ने बताया कि लग्न होने पर कस्टमर्स सोने का भाव नहीं देखते हैं। अपने जरूरत के हिसाब से गहने खरीदते हैं। लेकिन, 8 जुलाई से 16 जुलाई के मध्य लग्न के बाद पूरे नवंबर तक खरमास ही है। ऐसे में बिजनेस को एक बहुत बड़ा झटका लगने की उम्मीद सर्राफा व्यापारी जता रहे हैं। ऐसे में उन्हें थोड़ी-बहुत आस अक्षय तृतीया से ही जगी है।

ऑफर्स से लुभाने की तैयारी

ऐसे में ज्वैलर्स अक्षय तृतीया के मौके को चूकना नहीं चाहते हैं। कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए कई अट्रैक्टिव ऑफर्स देने की तैयारी में है। ज्वैलर्स यह ऑफर्स गोल्ड व डायमंड के बने दोनों की प्रकार की ज्वैलरी पर देने की तैयारी में हैं। ऑफर्स में गिफ्ट बाउचर, गोल्ड और डायमंड की ज्वैलरी के खरीद पर टोटल प्राइस में छूट देने की तैयारी है। अधिकतर ज्वैलर्स अक्षय तृतीया से एक दिन पहले ऑफर्स शुरू करने की तैयारी में हैं।

लाइट वेट गहनों पर पर जोर

पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड देखे तो, अक्षय तृतीय पर लाइटवेट ज्वैलरी की सबसे अधिक डिमांड होती है। इस वजह से इस बार भी सर्राफा व्यापारियों ने टॉप्स, रिंग, इयररिंग, गोल्ड मिक्स ज्वैलरी बनवा रखा है। ताकि, वह कस्टमर्स की डिमांड को पूरा कर सके। इसके अलावा 1, 5, 10, 20 ग्राम का गोल्ड क्वॉइंस का भी स्टॉक रख लिया है। क्योंकि, इस दिन सबसे अधिक क्वॉइन की ही मांग होती हैं। इसके अलावा रिंग, टॉप्स और चेन सबसे अधिक बिकता है।

बॉक्स

आभूषण - पहले - अब

मंगलसूत्र - 35 ग्राम - 20 ग्राम

हार सेट - 45 ग्राम - 30 ग्राम

टॉप्स - 8 ग्राम - 4 ग्राम

चेन -25 ग्राम - 10 ग्राम

रिंग - 5 ग्राम - 3 ग्राम

सोने का भाव उतना मायने नहीं रखता है। लेकिन, सहालग का बिजनेस पर प्रभाव पड़ेगा। अक्षय तृतीया पर थोड़ा-बहुत बिजनेस होने की उम्मीद है।

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफ एसोसिएशन