- अराईयांवाला, हरियाणा में श्री गुरु राम राय महाराज के जयकारों से निहाल हुई संगतें

>DEHRADUN: दून में झंडे मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंडे को श्री दरबार साहिब में श्री झंडा साहिब की विशेष पूजा व अरदास की गई। वहीं दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज के नेतृत्व में संडे को एक दल आराईयांवाला, हरियाणा के लिए रवाना हुआ। वहां हर्ष-उल्लास व श्रद्धाभाव के साथ श्री झंडे जी का आरोहण किया गया।

100 सदस्यीय जत्था रवाना

संडे सुबह 9 बजे श्री दरबार साहिब से 100 सदस्यीय जत्था अराईंयावाला, हरियाणा के लिए रवाना हुआ। जत्था दोपहर 12 बजे अराईयांवाला पहुंचा। पूरे श्रद्धाभाव से पुराने झंडे को उतारा गया। दूध, दही, घी, मक्खन, गंगा जल और पंचगब्यों के साथ श्री झण्डे जी को स्नान कराया गया। हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में 60 फीट ऊंचे झंडे जी को चढ़ाया गया। देर शाम तक संगतें श्री गुरु राम राय महाराज के जयकारे लगाती रहीं। इस अवसर पर संगतों को प्रसाद व लंगर वितरित किया गया। इससे पूर्व परंपरा के तहत बीती 15 मार्च को श्री दरबार साहिब के पुजारी, श्री दरबार साहिब देहरादून के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेन्द्र दास महाराज का हुक्मनामा लेकर बड़ा गांव हरियाणा रवाना हुए थे। इसके बाद ही पैदल संगत देहरादून की ओर बढ़ना शुरू करती हैं।

आज एसजीआरआर सहसपुर में होगा स्वागत

18 मार्च को पैदल संगत का स्वागत एसजीआरआर पब्लिक स्कूल, सहसपुर में किया जाएगा। 19 मार्च को पैदल संगत देहरादून में प्रवेश करेगी। श्री दरबार साहिब प्रबन्धन की ओर से कांवली गांव में संगत का जोरदार स्वागत किया जाएगा। जबकि इसी दिन शाम को पैदल संगत श्री दरबार साहिब में पहुंचेगी। श्री दरबार साहिब के श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज की अगुआई में श्री दरबार साहिब प्रबन्धन द्वारा पैदल संगत का स्वागत किया जाएगा। पैदल संगत श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज से आशीर्वाद लेंगी। हर बार की तरह संगतें दर्शनी गेट से श्री दरबार साहिब में प्रवेश करेंगी। श्री दरबार साहिब के सीनियर पीआरओ भूपेन्द्र रतूड़ी ने जानकारी दी कि श्री झंडे मेले की तैयारियों में तेजी आ चुकी है। होली के अगले दिन यानि 22 मार्च से देश-विदेश की संगतों का श्री दरबार साहिब पहुंचने का क्रम और तेज हो जाएगा। 25 मार्च को श्री झण्डे आरोहण के साथ ही इस साल के लिए श्री झण्डे मेले का शुभारंभ हो जाएगा।