- मंडे शाम तीन से पांच बजे के बीच होगा झंडे जी का आरोहण

- सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी पूजा अर्चना, श्री महंत देवेंद्र दास महाराज संगतों को देंगे दर्शन

DEHRADUN: प्रेम, सद्भावना, आपसी भाईचारा व आस्था का प्रतीक श्री झंडे जी मेले का आगाज आज होगा. जिसके लिए देश-दुनिया से दून दरबार साहिब में पहुंची संगतें इस पावन बेला का साक्षी बनने का इंतजार कर रही हैं. झंडे जी के आरोहण को लेकर पूजा-अर्चनाओं का दौर सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा. जिसके उपरांत दोपहर में तीन बजे श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज लाखों लोगों की मौजूदगी में श्री झंडे जी का आरोहण करेंगे. इधर, श्री दरबार साहिब, श्री झंडा मेला प्रबंधन समिति की ओर से संडे शाम को सभी तैयारियों को फाइनल टच दिया गया.

गुरु मंत्र पाकर धन्य हुई संगतें

श्री गुरु राम राय दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज ने श्री झंडा जी मेला की पूर्व संध्या पर संडे को संगतों को गुरुमंत्र दिया. मंडे को हो रहे श्री झंडे मेले के आरोहण से पहले तमाम राज्यों व विदेशों से पहुंची संगतों ने महाराज का आशीर्वाद लिया. जहां श्री महंत देवेन्द्र दास ने गुरु महिमा के महत्व को समझाया. कहा, जो व्यक्ति गुरु के बताए मार्ग पर चलता है, उसे पृथ्वी पर ही स्वर्ग की अनुभूति होती है.

समाजिक कुरीतियों से दूर रहने का दिया संदेश

श्री महंत ने संगतों को संदेश दिया कि वे सामाजिक कुरीतियों जैसे कन्या भ्रूणहत्या, नशा, दहेज प्रथा के खिलाफ मजबूत आवाज बनें व एक समृद्ध समाज के निर्माण में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें. उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण, प्रदूषण वातावरण के लिए बड़ी चिंता का विषय बन चुका है. जिसके लिए उन्होंने प्लांटेशन पर जोर देते हुए जल का सही उपयोग करने पर जोर दिया.

मजबूत लोकपर्व के लिए वोट की अपील

श्री महंत ने प्रदेश व देशवासियों को दिए अपने संदेश में कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व सबके सामने हैं. सभी वोटर्स अपने वोट का प्रयोग करें और मजबूत व स्थिर सरकार बनाने के लिए आवश्यक रूप से मतदान करें.

मेले हमारी विरासत हमारी धरोहर

श्री महंत ने कहा कि मेले हमारे देश की विरासत व धरोहर हैं. मेलों में देश-विदेश के लोग एक साथ एकजुट होकर अपनी कला, संस्कृति व संस्कारों का आदान प्रदान करते हैं. यही मेले हमें जोड़ने का कार्य करते हैं.

पूरब की संगत की विदाई

श्री झंडे जी मेले के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि झंडे जी मेले की परंपरा के मुताबिक झंडे जी के आरोहण से पूर्व संडे शाम के समय पूरब की संगत को पगड़ी, ताबीज व प्रसाद वितरित किया गया. इसके साथ ही पूरब की संगत की विदाई की गई.

- श्री झंडे जी मंडे को मेला कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 8 बजे से होगी.

- सुबह पुराने श्री झंडे जी को उतारा जाएगा.

- सेवकों द्वारा दूध, दही, घी, मक्खन, गंगाजल से नए झंडे जी को स्नान कराया जाएगा.

- सुबह 10 बजे से श्री झण्डे जी (पवित्र ध्वज दंड) पर गिलाफ चढ़ाने का काम शुरु होगा.

-मंडे दोपहर 3 से 5 बजे के बीच श्री झंडे जी का विधिवत आरोहण शुरू होगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, मेला थाना शुरू

मेला स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कड़े इंतजामात किए गए हैं. संडे से शुरू हुए मेले को देखते हुए शहर कोतवाली के एसएसआई व मेला थाना प्रभारी अशोक सिंह राठोर, एसपी ट्रैफिक, सीओ ट्रैफिक ने संडे को मेला स्थल का मौका मुआयना किया. बताया गाय कि फायर की 5 गाडि़यां मेला स्थल पर तैनात रहेंगी. जबकि सुरक्षा के लिहाज से 40 सीसीटीवी कैमरे पहले ही मुस्तैद किए गए हैं. जबकि 4 बड़ी एलईडी स्क्रीन्स पर मेले का लाइव टेलीकॉस्ट किया जाएगा.