RANCHI: दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंककर पीता है। इसी मुहावरे की राह चलते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक)ने वर्ष ख्0क्8 में होनेवाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के बाद टॉप ख्0 स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी करने का निर्णय लिया है। जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि वर्ष ख्0क्8 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं मार्च के फ‌र्स्ट वीक से शुरू होंगी और इसका रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह या जून फ‌र्स्ट वीक में आ जाएगा।

एक्सपर्ट करें स्क्रूटनी

जैक अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षार्थियों को मा‌र्क्स देने में किसी किस्म की गलती न हो, इसलिए एहतियातन यह कदम उठाया गया है। टॉप ख्0 स्टूडेंट्स की मार्किंग में जरा भी चूक न हो, इसलिए दक्ष शिक्षक ही स्क्रूटनी का काम करेंगे। वहीं, परीक्षा पारदर्शी और त्रुटिरहित हो, इसके लिए पहले से ही काउंसिल प्रयासरत है। गौरतलब है कि जैक ने वर्ष ख्0क्7 में मैट्रिक की परीक्षा का जो रिजल्ट जारी किया था, उसमें निर्धारित मानकों का पालन नहीं करने के कारण हजारों छात्र फेल हो गये थे। जैक ने फ्0 मई को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया था। जब दुबारा संशोधित रिजल्ट जारी किया गया तो उसमें ख्7 हजार बच्चे पास हुए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए जैक ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में हरसंभव त्रुटिरहित करने की दिशा में काम शुरू किया है।

आठ लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम (बॉक्स)

श्री सिंह ने बताया कि जैक की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में अमूमन आठ लाख स्टूडेंट्स बैठते हैं। इनमें मैट्रिक के लगभग साढ़े चार लाख और इंटर के साढ़े तीन लाख स्टूडेंट्स शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ख्0क्7 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं क्म् फरवरी से शुरू हुई थीं।

वेबसाइट पर है मॉडल पेपर (बॉक्स)

इस बार मार्च में परीक्षाएं शुरू करने का मकसद यह है कि इससे परीक्षार्थियों को पढ़ने के लिए पंद्रह दिनों से अधिक का समय मिल जाएगा। वे बेहतर ढंग से तैयारी कर सकेंगे। उनकी सहूलियत के लिए इंटर का मॉडल पेपर वेबसाइट पर डाल दिया गया है और मैट्रिक का भी दो दिनों के भीतर डाल दिया जाएगा। इससे वे प्रश्नपत्रों के पैटर्न से अवगत हो सकेंगे।

कॉपी जांचने का पैसा भी बढ़ा है (बॉक्स)

उन्होंने बताया कि परीक्षक पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ कॉपियां जांचें, इसके लिए कॉपी जांचने का पैसा पहले ही बढ़ाया जा चुका है। पहले उन्हें मैट्रिक की एक कॉपी जांचने के क्ख् रुपए मिलते थे, जिसे बढ़ाकर क्म् रुपए किया जा चुका है और इंटर की एक कॉपी के लिए पहले क्म् रुपए मिलते थे, जो अब ख्0 रुपए किए जा चुके हैं।

वर्जन

जैक मैट्रिक और इंटर की वर्ष ख्0क्8 की परीक्षाएं लेने का काम मार्च के पहले सप्ताह में शुरू करेगा। मई के अंतिम सप्ताह या फिर जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

-डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष, जैक