-नगर विकास एवं आवास विभाग के तीन प्रस्ताव चयनित

-दिल्ली में 52वें स्कॉच समिट के दौरान मिलेगा अवार्ड

रांची : स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में बेस्ट परफार्मिंग राज्य का खिताब जीत चुके झारखंड को स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड से नवाजा जाएगा। नगर विकास एवं आवास विभाग तथा राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से भेजे गए तीन प्रस्ताव इस अवार्ड के लिए चयनित किए गए हैं। 21 से 23 जून के बीच नई दिल्ली में प्रस्तावित 52वें स्कॉच समिट के दौरान यह अवार्ड झारखंड को मिलेगा। सूडा के निदेशक राजेश कुमार शर्मा ने यह जानकारी दी।

निदेशक के अनुसार तीन प्रस्तावों में पहला सामुदायिक शौचालयों के भवनों में कौशल विकास केंद्रों का संचालन था। केंद्रों से किराया मद में होने वाली आय शौचालय की सफाई और रखरखाव पर खर्च की जा रही है। दूसरी प्रविष्टि शहर से बाहर के लोगों को शौचालय में खोजने में दिक्कत न हो, इस बाबत शौचालयों को गूगल लोकेटर से जोड़ने के लिए दिया जा रहा है।

तीसरा अवार्ड रांची, जमशेदपुर और धनबाद में लगाए गए रिवर्स वेंडिंग मशीन के लिए देना सुनिश्चित हुआ है। इस मशीन का उपयोग कोल्ड ड्रिंक और पानी के बोतलों को नष्ट करने में हो रहा है। विभाग ने इसे प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कूपन का भी प्रबंध किया था, जिससे कुछ चुनिंदा दुकानों में खरीदारी पर संबंधित व्यक्तियों को विशेष छूट मिलती थी। साथ ही संबंधित मशीन में डाले गए बोतलों को चयनित एजेंसियां ले जाती थी, जिससे गंदगी नहीं होती थी।