RANCHI : देश के टॉप 50 मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में रिम्स ने 11वें स्थान पर कब्जा किया है। मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में एम्स दिल्ली पहले नंबर पर है। रिम्स से पहले 10वें नंबर पर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर का नंबर है। रिम्स की रैंकिंग हाई करने में यहां बने सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट का अहम रोल माना जा रहा है। रैंकिंग में 50वें नंबर पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज है।

लीडिंग तीन कॉलेज दिल्ली के

करियर लांचर द्वारा जारी की गई सूची में टॉप तीन कॉलेज दिल्ली में हैं इनमें पहले नंबर पर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दूसरे नंबर पर मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली और तीसरे नंबर पर व‌र्द्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड सफदरजंग हॉस्पिटल है। गौरतलब है कि सूची में टॉप 11 मेडिकल कॉलेजों में इस्टर्न इंडिया में सिर्फ रिम्स को जगह मिली है।

सीना चौड़ा हो गया है

मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में रिम्स को 11वां स्थान मिलने से यहां पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। रिम्स में एमबीबीएस फाइनल ईयर के स्टूडेंट शचिंद्र कुमार ने बताया कि रिम्स को देश के टॉप 50 मेडिकल कॉलेजों की सूची में लाने में यहां के सुपरस्पेशियलिटी विंग का अहम योगदान है। शचिंद्र ने बताया कि रिम्स की 11 वें नंबर की रैंकिंग से हमें प्राउड फील हो रहा है।

मेहनत से मिली सफलता

रिम्स डायरेक्टर डॉ तुलसी महतो ने बताया कि रिम्स की रैंकिंग बढ़ने में यहां के टीचर्स और छात्रों का अहम योगदान है। पांच से छह साल पहले यहां औसतन 600-700 मरीज आते थे, अब यहां औसतन 1300 मरीज भर्ती रहते हैं। यहां एमबीबीएस की सीटें 90 से बढ़कर 150 हो गई हैं, वहीं पीजी सीटें भी बढ़ी हैं। यहां पिछले दो से तीन सालों में 12 बार एमसीआई की टीम ने दौरा किया है। एम्स की फैकल्टी के लिए यहां से डॉक्टर लिए जाते हैं वहीं एम्स की परीक्षा में यहां के डॉक्टर बतौर परीक्षक शामिल होते हैं। पिछले तीन सालों में हमने संस्थान की गरिमा बढ़ाने के लिए गुणात्मक और परिणामात्मक प्रयत्न किए हैं, जिसका फायदा रिम्स को मिला है। शोध और अनुसंधान में भी यहां बेहतर काम हो रहा है।

देश के टॉप 11 मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट

रैंकिंग कॉलेज

1 एम्स, नई दिल्ली

2 एमएएमसी, नई दिल्ली

3 व‌र्द्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड सफदरजंग हॉस्पिटल, दिल्ली

4 यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज, कोझिकोड़

5 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, कोझिकोड़

6 सेठ गोव‌र्द्धनदास सुंदरदास मेडिकल कॉलेज एंड किंग एडवर्ड हॉस्पिटल, मुंबई

7 जिपमर, पांडिचेरी

8 लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली

9 छत्रपति शाहूजी महाराज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ

10 सीएमसी वेल्लोर

11 राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रांची

झारखंड छठे स्थान पर

टॉप 50 मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग में राज्यों में झारखंड का स्थान छठा है। दिल्ली इस रैंकिंग में पहले नंबर पर है, वहीं 11 वें नंबर पर राजस्थान है।

ये है टॉप 50 मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंगवाले राज्यों की सूची

1. दिल्ली

2. महाराष्ट्र

3. उत्तर प्रदेश

4. आंध्र प्रदेश

5. तमिलनाडू

6. झारखंड

7. गुजरात

8. चंडीगढ़

9. वेस्ट बंगाल

10. पंजाब

11. राजस्थान