झारखंड कैबिनेट का फैसला

ranchi@inext.co.in

RANCHI (26 Dec) : वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से लेकर 7 फरवरी तक चलेगा. राज्य का बजट 23 जनवरी को विधानसभा के पटल पर रखा जाएगा. बजट सत्र में 15 कार्यदिवस होंगे. पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही शुरू होगी. शीतकालीन सत्र के छोटे और हंगामेदार रहने के बाद यह बजट सत्र काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. राज्य के चौथे विधानसभा का ये 12 वां सत्र होगा. इस बात की जानकारी कैबिनेट की बैठक के बाद विकास आयुक्त अमित खरे और गृह सचिव एसकेजी राहटे ने दी.

विधायक एक बार में निकाल सकेंगे राशि

कैबिनेट की बैठक में इस बात पर मुहर लगी कि इस वित्तीय वर्ष तक विधायक अब एक बार में ही अपने मद से पूरी राशि निकाल सकेंगे. अमित खरे ने बताया कि इसके पीछे मकसद यह है कि वित्तीय वर्ष में होने वाले सारे काम जल्द खत्म हों, वहीं विधायक मद में मिलने वाली पांच करोड़ की राशि में से विधायक अपने जल निधि के 50 लाख रुपए में से 20 लाख रुपए अपने क्षेत्र में सोलर स्ट्रीट लाइट और आंगनबाड़ी में गिफ्ट मिल्क योजना पर खर्च कर सकेंगे.

देवघर में एम्स के लिए मिली जमीन

राज्य मंत्रिपरिषद ने देवघर में एम्स के लिए 236.92 एकड़ गैर मजरूआ खास भूमि नि:शुल्क देने का फैसला लिया है. जमीन देने से संबंधित राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के इस आशय के प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है. कैबिनेट की बैठक में कुल 11 एजेंडों पर सहमति बनी.