RANCHI : राज्य सरकार ने झारखंड राज्य पुलिस अवर निरीक्षक सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा नियुक्ति नियमावली 2016 में संशोधन करते हुए अनुभवी जवानों को नई बहाली की तुलना में कम दौड़ने और कम अंक लाने पर भी दारोगा बनने का अवसर मिलेगा। विभागीय परीक्षा के माध्यम से सिपाही से दारोगा बनने की चाहत रखनेवाले लोगों के लिए दौड़ और न्यूनतम प्राप्तांक में राहत दी गई है। पुरुष उम्मीदवारों को 10 किमी की जगह 8 किमी की दूरी ही 60 मिनट में पूरी करनी है वहीं महिला उम्मीदवारों को 40 मिनट में 4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। पहले यह दूरी 5 किमी थी। इसके साथ ही प्राप्तांक को भी कम कर दिया गया है। पहले जहां न्यूनतम प्राप्तांक 45 अथवा 50 था वहीं यह आंकड़ा सामान्य वर्ग के लिए 40, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5, पिछड़ा वर्ग अनुसूची 1 के लिए 34.5 और अनुसूचित जाति व जनजाति की महिलाओं के लिए 30 अंक पासिंग मा‌र्क्स होगा।

मानसरोवर जाने वालों को एक लाख

रघुवर कैबिनेट ने कैलाश मानसरोवर जानेवाले यात्रियों को एक लाख रुपये अनुदान देने का निर्णय लिया है। ¨हदू, जैन और बौद्ध धर्म के धार्मिक महत्व के इस स्थल पर नियमित तौर पर हजारों लोग जाते हैं। सरकार को मिली जानकारी के अनुसार झारखंड से लगभग 500 लोग हर वर्ष मानसरोवर की यात्रा पर जाते हैं। यात्रा पूरी कर लौटकर आने पर ही लोगों को इस अनुदान का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही मंगलवार को कैबिनेट ने कुल 18 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की।

इस्लामनगर में आवास के लिए 33 करोड़

नगर विकास विभाग ने रांची के इस्लामनगर में बन रहे 444 आवासों के निर्माण के लिए 33 करोड़ 4 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई।

इन प्रस्तावों को भी हरी झंडी

- झारखंड अधिवक्ता कल्याण निधि नियमावली

- झारखंड पेंशन नियमावली 2000 में संशोधन के प्रारूप पर स्वीकृति

पलामू जिला में नई डेयरी की स्थापना के लिए से 7 करोड़ रुपये

- झारखंड मोटरवाहन करारोपण (संशोधन) विधेयक 2018 के प्रारूप को स्वीकृति

डीवीसी को भुगतान के लिए 750 करोड़ अनुदान