रांची: राज्य सरकार के कर्मचारियों के अलावा पेंशन और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए प्रभावी वर्तमान महंगाई भत्ते में सरकार ने तीन फीसद का इजाफा किया है. महंगाई भत्ते की यह दर नौ फीसद से बढ़ाकर 12 फीसद कर दी गई है, जो एक जनवरी 2019 के प्रभाव से लागू होगी. महंगाई भत्ते में इस वृद्धि से सरकार पर 525 करोड़ 58 लाख रुपये का अतिरिक्त सालाना बोझ बढ़ेगा. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

कई आ‌र्ट्स का होगा रजिस्ट्रेशन

कैबिनेट ने इसी तरह राज्य के विशिष्ट कार्यो और विधाओं को चिह्नित कर उसे निबंधित करने का अहम फैसला लिया. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बंगलुरू को यह दायित्व सौंपा गया है. सरकार इस मद में यूनिवर्सिटी को 33.55 लाख रुपये का भुगतान करेगी. सरकार के इस फैसले के बाद अब आदिवासियों की प्रसिद्ध सोहराई पेंटिंग, धुसका, देवघर का पेड़ा आदि पेटेंट हो जाएगा.

दुर्घटना वाद न्यायाधिकरण का गठन

कैबिनेट ने इसी तरह राज्य के आशुलिपिक सेवा संवर्ग के कर्मियों को 5000 से लेकर 7500 रुपये का स्मार्ट फोन तथा 300 रुपये से लेकर 600 रुपये तक का रिचार्ज वाउचर देने का फैसला लिया है. इसी कड़ी में कैबिनेट में झारखंड वाहन दुर्घटना वाद न्यायाधिकरण के गठन पर अपनी सहमति दी है. थर्ड पार्टी बीमा आदि के जरिए मुआवजा के मामले में न्यायाधिकरण अपना मंतव्य देगा.