RANCHI: लाल-पीली बत्ती लगी सरकार गाडि़यों में चलने वाले झारखंड के अफसर अब लाल-नीली बत्ती लगी गाडि़यों में ही चलेंगे। यह फैसला मंगलवार को झारखंड कैबिनेट की मीटिंग में हुआ है। इसके तहत लाल-पीली बत्ती लगी गाडि़यों से चलने वाले अधिकृत सरकारी अधिकारी अपने वाहनों में पीली बत्ती की जगह नीली बेकॉन लाइट का इस्तेमाल करेंगे। प्रोजेक्ट भवन में सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में कुल फ्म् प्रस्तावों को पास किया गया। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले शामिल हैं।

क्-क्ख् लाख परिवारों का नए राशन कार्ड

फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत झारखंड के जिन परिवारों को शामिल किया गया है। उसमें से क्ख् लाख लोगों को नया राशन कार्ड मिलेगा। वहीं, बीपीएल फैमिली को पहले की ही तरह लाल कार्ड और एपीएल को हरा राशन कार्ड दिया जाएगा।

ख्-साइबर ट्रेजरी की स्थापना

कैबिनेट मीटिंग में झारखंड कोषागार संहिता-ख्0क्म् के प्रारूप को मंजूरी दी गई है। अभी तक कोषागार का काम एकीकृत बिहार के समय की संहिता से ही चल रहा था। लेकिन, अब इसके लिए झारखंड में साइबर ट्रेजरी की स्थापना होगी। इसमें राज्य की सरकार की ट्रेजरी में ई-रीसिप्ट के जरिए लेखो-जोखा रखा जाएगा। झारखंड में कोषागार निदेशालय की भी स्थापना होगी।

फ्-कपाली नगर परिषद

सरायकेला-खरसावां जिले में कपाली पंचायत के चार राजस्व ग्रामों को मिलाकर कपाली नगर परिषद का गठन किया जाएगा। यह फैसला कैबिनेट मीटिंग में हुआ है।

ब्-ब्7 ग्रामीण पुल बनेंगे

ग्रामीण कार्य विभाग झारखंड की तरफ से राज्य में ब्7 ग्रामीण पुलों के निर्माण के लिए नाबार्ड से क्ख्फ्8ब्.म्7 लाख निकालने की स्वीकृति को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

भ्-बिजली वितरण निगम को ख्00 करोड़

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड को सहायता अनुदान के रूप में राज्य आकस्मिक निधि से ख्00 करोड़ की राशि देने को मंजूरी दी गई है।

म्-संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम मंजूर

झारखंड सरकार ने राज्य में संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए संपत्ति विनाश और क्षति निवारण अधिनियम ख्0क्म् के गठन को मंजूरी दे दी है।

7-सेविका-सहायिकाओं का मानदेय बढ़ा

कई दिनों से मानदेय बढ़ाने को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहीं झारखंड की आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय को सरकार ने बढ़ा दिया है। राज्य में लगभग फ्8 हजार आंगनबाड़ी केंद्र कार्यरत हैं। इस प्रकार मंत्रिपरिषद के इस फैसले से प्राय: 7म् हजार परिवार लाभान्वित होंगे।