--झारखंड कंबाइंड प्रवेश परीक्षा से होगा एडमिशन

रांची : देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिले के लिए होनेवाली साझा परीक्षा (नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) में झारखंड शामिल नहीं होगा। सरकार ने राज्य के तीनों मेडिकल कॉलेजों में दाखिला झारखंड कंबाइंड प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही लेने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आशय की अनुशंसा मिलने के बाद झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इसे कंबाइंड परीक्षा में शामिल करते हुए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

16 मई से आवेदन

इसके तहत झारखंड कंबाइंड प्रवेश परीक्षा के लिए 16 अप्रैल से 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे। पर्षद ने ऑफलाइन आवेदन के लिए सभी प्रमुख डाकघरों में आवेदन पत्र सह प्रोस्पेक्टस बिक्री के भी निर्देश दिए हैं। कंबाइंड परीक्षा मेडिकल, इंजीनिय¨रग सहित अन्य बैचलर पाठ्यक्रमों के लिए होगी। मेडिकल में रिम्स-रांची, एमजीएम-जमशेदपुर तथा पीएमसीएच-धनबाद के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। स्वास्थ्य विभाग ने अभी नामांकन के लिए सीटों की संख्या नहीं भेजी है। एमसीआइ से अनुमति के बाद काउंसलिंग के समय सीटें भेजी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने वापस ले लिया है रोक का आदेश

सर्वोच्च न्यायालय ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा पर 2013 में लगाई गई रोक वापस ले ली है। इससे इस परीक्षा के आयोजन का रास्ता भी साफ हो गया है। इसके पूर्व एमसीआइ ने सभी सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों के इसमें भाग लेने को अनिवार्य कर दिया था।

सिर्फ एक बार साझा परीक्षा से नामांकन

झारखंड सरकार ने सिर्फ एक बार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से अपने मेडिकल कॉलेजों में नामांकन ले लिया था। इस टेस्ट से नामांकन के क्रम में अनुसूचित जाति की कई सीटें रिक्त रह जाने के बाद सरकार ने फिर से झारखंड कंबाइंड से नामांकन कराने का निर्णय लिया। दो साल से इसी परीक्षा के माध्यम से मेडिकल में दाखिला हो रहा है। इससे पहले भी राज्य सरकार मेडिकल में दाखिला झारखंड कंबाइंड के माध्यम से ही लेती रही है।

झारखंड कंबाइंड से इन पाठ्यक्रमों में नामांकन

--मेडिकल (एमबीबीएस/बीडीएस, होमियोपैथी)

--इंजीनिय¨रग (बीई, बीटेक)

--वेटरीनरी (बैचलर इन वेटरीनरी साइंस एंड एनिमल हस्बेंड्री)

--बीएससी इन एग्रीकल्चर

--बीएससी इन फारेस्ट्री।