RANCHI : मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने राज्य में दूध उत्पादन की क्षमता को विकसित करने हेतु पंचायत स्तर पर कृत्रिम गर्भाधान केंद्र खोलने और इसमें फेडरेशन को शामिल करने कहा है.बुधवार को कृषि, पषुपालन एवं सहकारिता विभाग के कायरें की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिला स्तर पर पशुओं की संख्या की मैपिंग और गायों का सर्वे करने का निर्देश अधिकारियों को दिए।

खुलेंगे 187 नये मिल्क रूट

वित्तीय वर्ष 2016-17 में झारखंड सरकार दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये राज्य में 187 नये मिल्क रूट खोलेगी। राज्य में फिल्हाल 1733.7 एमटी दुग्ध का उत्पादन होता है बीपीएल विधवा महिलाओं के बीच इस वर्ष 10 हजार गाय वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए बजट में 104 करोड़ रूपये का उपबंध किया गया है।

को-ओपरेटिव सोसाइटी की करें प्रोफाईलिंग

मुख्य सचिव ने कहा कि पंचायत स्तर पर बड़े तालाबों को हैचरी के रूप में भी विकसित किया जाये। मत्स्य उत्पादन में सम्मिलित कोओपरेटिव सोसाईटी की तीन महीने में प्रोफाईलिंग की जाये जिससे यह यह तय किया जा सके कि मछुआरों को क्या सुविधायें मिल रही है और कौन सी बुनियादी सुविधाओं की आवष्यकता है।

प्रखंड स्तर पर खुलेंगे कृषि विज्ञान केन्द्र

मुख्य सचिव ने निदेष दिया कि पंचायत स्तर पर कृषि विज्ञान केन्द्र स्थापित करने से एक ओर जहां कैचमेंट एरिया की जवाबदेही केन्द्रों पर सुनिष्चित होगी वहीं किसानों के बीच एक वर्ष में तीन फसलों को लेकर जागरूकता भी बढ़ेगी।

बीएयू से ली जायेगी मदद

राज्य में कृषि पैदावार बढ़ाने हेतु बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से भी मदद ली जायेगी। सीएस ने कहा कि बीएयू के साथ बैठक कर यह सुनिष्चित करें कि किस प्रकार हाइब्रीड बीजों का अविष्कार किया जा रहा है।

प्रखंडों में खुलेंगी कोओपरेटिव बैंक की शाखा

महाजनी प्रथा से किसानों को मुक्ति दिलाने की दिषा में मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने विभागीय सचिव को निदेष दिया है कि प्रखंड स्तर पर कोओपरेटिव बैंकों की शाखाएं खोलें ताकि किसानों को ऋण के लिये भटकना न पड़े।

बनेंगे डोभा और तालाब

योजना बनाओ अभियान के तहत प्राप्त प्रस्तावों के अनुरूप राज्य में बड़ी संख्या में डोभा और तालाबों का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जायेगा। तालाबों का गहरीकरण तथा जिर्णोद्धार का कार्य शुरू किया जायेगा ताकि वर्षा के पानी का संचय किया जा सके।