चिकित्सक भी अनुबंध पर नियुक्त हो सकेंगे
ranchi@inext.co.in
RANCHI: राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के तहत अब 60 वर्ष से ऊपर आयु वाले चिकित्सक भी अनुबंध पर नियुक्त हो सकेंगे. अनुबंध पर नियुक्त के लिए अधिकतम आयु सीमा अब 67 वर्ष होगी. स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे की अध्यक्षता में बुधवार को राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम की हुई समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. इसपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाले शासी निकाय की भी स्वीकृति ली जाएगी. वर्तमान में अनुबंध चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम आयु सीमा 45 वर्ष तथा अधिकतम 60 वर्ष है.

बनेगा रोगी कल्याण समिति
बैठक में अभियान निदेशक कृपानंद झा ने सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत कंडोम का वितरण सुनिश्चित करने के लिए बॉक्स लगाने, एएनएम एवं सहिया को नियमित रूप से शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस करने हेतु वार्षिक कैलेंडर तैयार करने तथा रोगी कल्याण समितियों का गठन कर उन्हें क्रियाशील बनाने का निर्देश दिया.

स्वस्थ्य केंद्रों में लगेगा योगा कैंप
बैठक में प्रधान सचिव ने रांची में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को भी अविलंब चालू करने का निर्देश दिया. बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 18 से 20 जून तक सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष योग शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया गया. इसमें विशेष रूप से डायबीटिज के मरीजों को इसमें शामिल किया जाएगा.