RANCHI : राज्य सरकार कौशल विकास कार्यक्रम के तहत 20 हजार स्किल्ड युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी। अगले साल 18 जनवरी को विश्व युवा दिवस के मौके पर इन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बुधवार को उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य में 5 मेगा स्किल सेंटर प्रारंभ किया जा चुका है, साथ ही 5 नये मेगा स्किल सेंटर भी अगस्त माह में प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 84 प्रशिक्षण केन्द्रों में 490 बैच के कुल 14181 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षणरत हैं तथा 2585 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

चल रहा कॉलेज चलो अभियान

मुख्य सचिव ने कहा कि कॉलेज चले अभियान के माध्यम से युवाओं को उच्च शिक्षा के लिये प्रेरित करें। साथी ही ऐसे बच्चे जो कॉलेज नहीं जाना चाहते उन्हें कॉलेज परिसर में ही संचालित स्किल्ड डेवलपमेंट का प्रशिक्षण दें ताकि कम से कम 70 प्रतिशत युवाओं की नौकरी सुनिश्चित की जा सके।

कॉलेज में पढ़ेंगी कस्तूरबा की बच्चियां

मुख्य सचिव ने निदेश दिया है कि ऐसी बच्चियां जिन्होंने कस्तुरबा विद्यालय से इन्टर पास किया है, उन बच्चियों का कॉलेजों में नामंाकन सुनिश्चित कराया जाय साथ ही जो बच्चियां स्किल्ड डेवलपमेंट का कोर्स करना चाहती हैं उनका हुनर पोर्टल में निबंधन सुनिश्चित किया जाए।

उठाए जा रहे हैं ये कदम

1- हर अनुमंडल में पॉलीटेक्निक

सरकार का प्रयास है कि सभी अनुमंडलों में पॉलिटेक्नीक कॉलेज खोले जाय। इसके तहत कई अनुमंडलों में कॉलेज निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है साथ ही कई अनुमंडलों में कॉलेज भवन निर्माण की प्रक्त्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

2- मैनेजमेंट की शुरू होगी पढ़ाई

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को कहा कि विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अगले वर्ष से प्रबंधन की शिक्षा आरंभ करने के लिये विस्तृत कार्ययोजना बिन्दुवार तैयार करें ताकि समय पर कक्षाएं प्रारंभ की जा सके।

3- कॉलेजों में देर शाम चलेंगी क्लासेज

ऐसे युवा जो दिन में काम करते हैं और पढ़ने की इच्छा रखते हैं, उनके लिये कॉलेजों में देर शाम की कक्षा प्रारंभ की जाएगी, ताकि उन्हें स्किल्ड के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में डिग्री भी प्राप्त हो सके।

5- हुनर पोर्टल पर होगा रजिस्ट्रेशन

कौशल विकास के तहत प्रशिक्षुओं को आकर्षित करने के लिये पंचायत सचिवालय के माध्यम से लाभुकों के मोबलाइजेशन एवं प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से हुनर पोर्टल पर पंजीकरण हेतु कार्रवाई की जा रही है। अगले वित्तीय वर्ष से 04 शाखाओं में पढ़ाई प्रारंभ करने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा रही है