ये रहे मौजूद
बिरसा मुंडा कारागार परिसर में आयोजित शिलान्यास समारोह में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, विधायक डॉ जीतूचरण राम, मेयर आशा लकड़ा, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खां, विकास आयुक्त अमित खरे, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत बड़ी संख्या में गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

गिनाई ये चुनौतियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी विकास की कुछ चुनौतियां हैं। इसमें आवासए यातायात-परिवहनए जलापूर्ति और स्वच्छता, वेस्ट मैनेजमेंट, जनसंख्या नियंत्रण आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर यातायात व्यवस्था के लिए सरकार कई कदम उठा रही हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे राज्य के विकास में सरकार को अपना सहयोग दें।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास

-गवर्नर हाउस से कांटाटोली पथ के सुदृढ़ीकरण चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण

-इस्लाम नगर में 444 फ्लैट निर्माण

-देवघर में कालीरेखा कुष्ठ आश्रम

-बासुकीनाथ में क्यू कंप्लेक्स

-चास, गिरिडीह और हजारीबाग में सेप्टेज योजना

-देवघर और मेदिनीनगर में शवदाह गृह

2022 तक पाइपलाइन से जलापूर्ति
जलापूर्ति योजना के तहत 2022 तक पूरे राज्य में पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल पहुंचाने के लिए सरकार दीर्घकालीन योजना बनाकर काम कर रही है। जो मकान बन रहे हैं, उनमें पानी और बिजली भी उपलब्ध करायी जा रही है।

कचरे से बनाई जाएगी बिजली
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वेस्ट मैनेजमेंट के तहत पानी को रिसाइकिल कर सिंचाई के लायक बनाने और कचरे से बिजली बनाने का काम किया जायेगा। इसके लिए प्लांट बनाने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

गांव की गलियों में भी स्ट्रीट लाइट
शहरों में स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही हैं। जल्द ही गांव की गलियां भी स्ट्रीट लाइट से जगमग करेंगी। रघुवर दास ने कहा कि जनसंख्या बड़ी समस्या बनती जा रही है। उन्होंने लोगों से परिवार नियोजन में सहयोग करने की अपील की।