RANCHI : झारखंड के हायर और टेक्निकल एजुकेशन संस्थानों में क्लाउड आधारित डिजिटल क्लासरूम खोलने का रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत स्टेट गवर्नमेंट और तकनीक के क्षेत्र की जानी-मानी कंपनी हैवलेट पैकर्ड के साथ जल्द ही एमओयू होगा। मंगलवार को सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में स्टेट कैबिनेट की बैठक में कंपनी के साथ होनेवाले एमओयू के प्रारूप को स्वीकृति दी गयी। क्लाउड आधारित क्लासरूम के लिए हार्डवेयर हैवलेट पैकर्ड देगी, जबकि बिजली और नेट कनेक्टिविटी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जाने की योजना है।

देवघर में खुलेगा प्लास्टिक पार्क

कैबिनेट ने देवघर के देवीपुर में झारखंड प्लास्टिक पार्क लिमिटेड की स्थापनी की भी स्वीकृति दे दी। उद्योग विभाग के इस प्रस्ताव के तहत 120 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस संस्थान की स्थापना का मूल उद्देश्य स्टेट में प्लास्टिक बेस्ड इंडस्ट्री लगाने में तकनीकी सपोर्ट उपलब्ध कराना है।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

-नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की स्थापना के लिए इटकी स्थित टीबी सेनिटोरियम में दो एकड़ जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराने को भी मंजूरी दी गयी।

-उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्च शिक्षा निदेशालय में 39 पोस्ट क्त्रियेट किये जाने की भी मंजूरी दी गयी।

-लातेहार नगर पंचायत में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत कुल लागत राशि 58.56 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गयी।

क्या है क्लाउड कंप्यूटिंग

क्लाउड कंप्यूटिंग इंटरनेट पर आईटी सेवाओं की डिलीवरी के लिए एक नया तरीका है। अब तक जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम आप कम्प्यूटर और लैपटॉप-नोटबुक पर स्टोर करते रहे थे, वे सब सॉफ्टवेयर अब वेब सेवाओं के जरिए मिला करेंगी। क्लाउड आधारित कंप्यूटर सिस्टम पर काम करने वाले को न तो हार्ड ड्राइव की जरूरत रहेगी और न ही मदर बोर्ड के बड़े खर्च की। मात्र की-बोर्ड, माउस, स्क्रीन और मॉडम की मदद से कंप्यूटर का लुत्फ उठा सकते हैं। आप कहीं से भी अपने क्लाउड पर स्टोर डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।