RANCHI : राज्य के अपग्रेडेड हाई स्कूलों में 17,572 स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा रविवार से शुरू होगी। यह परीक्षा पांच चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में रविवार को रांची के 19 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली में शारीरिक शिक्षा तथा दूसरी पाली में हो, खडि़या, खोरठा, कुड़ुख, कुरमाली, मुंडारी, नागपुरी, उडि़या, पंचपरगनिया, संथाली, संगीत विषयों की परीक्षा रांची के विभिन्न केंद्रों पर होगी। संबंधित विषयों के लगभग 12 हजार अभ्यर्थी पहले चरण की परीक्षा में शामिल होंगे।

सेकेंड फेज का एग्जाम 12 को

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा यह परीक्षा पांच चरणों में आयोजित की जाएगी। अंतिम चरण की परीक्षा दो दिसंबर को होगी, जिसमें दूसरी पाली में बांग्ला विषय की परीक्षा होगी। अगले चरण की परीक्षा 12 नवंबर को होगी। इसमें पहली पाली में अर्थशास्त्र तथा दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा रांची के विभिन्न केंद्रों पर होगी।

इन सब्जेक्ट की है परीक्षा

फिजिकल एजुकेशन, म्यूजिक, हो, खडि़या, खोरठा, कुड़ुख, कुरमाली, मुंडारी, नागपुरी, उडि़या, पंचपरगनिया और संथाली

54 हजार अप्लीकेशन हो गए थे रद

आयोग ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 1.47 लाख अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए हैं। आयोग ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों में 54,472 अभ्यर्थियों के आवेदन रद कर दिए हैं। इनमें से 54,428 अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान नहीं करने तथा 44 अभ्यर्थियों के आवेदन अपूर्ण होने के कारण आवेदन रद किए गए हैं।

----