RANCHI : रांची, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, नवादा, बिहार शरीफ और पटना जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। उन्हें स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री या पार्सल पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 24 घंटे के अंदर गंतव्य पर अब डाक पहुंचाई जा रही है। झारखंड डाक सर्किल की ओर से मंगलवार को यह सेवा शुरू कर दी गई है। इसके तहत रांची से पटना के बीच के शहरों में अब सड़क मार्ग से चिट्ठियां भेजी जा रही है। इससे पहले रांची-पटना ट्रंक रूट पर बैक रूटिंग से डाक की डिलीवरी होती थी, जिस वजह से ज्यादा समय लगता था।

तीन दिन लगता था समय

रांची से ट्रंक रूट के लिए हर दिन करीब 10 हजार से ज्यादा आर्टिकल की बुकिंग होती है। फिलहाल गंतव्य स्थल तक पहुंचने में इन सभी डाक को तीन दिन लग जाता था। इसकी वजह रामगढ़, पतरातू, हजारीबाग, बरही, कोडरमा, नवादा, बिहार शरीफ, बख्तियारपुर और पटना रूट के लिए सभी डाक ट्रेन के माध्यम से पहले पटना भेजा जाते थे। पटना के आरएमएस में रिसिविंग के बाद इन चिट्ठियों को वापस कोडरमा, बरही, हजारीबाग और रामगढ़ भेजा जाता था। ऐसे में चिट्ठियों की शॉर्टिग और फिर से वापस भेजने में दो-तीन दिन का समय लग जाता है, पर नए सिस्टम में ये चिट्ठियां अब अपने गंतव्य स्थल पर 24 घंटे के अंदर पहुंचाई जा रही है।

चलाए जा रहे हैं स्पेशल वाहन

झारखंड डाक सर्किल ने रांची-पटना ट्रंक रूट पर डाक सेवा के लिए दो विशेष वाहन चलाने जा रहे हैं। एक वाहन पटना से रांची और दूसरा वाहन रांची से पटना के लिए चलाया जा रहा है। मंगलवार को झारखंड डाक सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने मेल मोटर सर्विस की शुरुआत की। इस मौके पर डाक सेवा निदेशक भूपाल राम, उपनिदेशक लेखा शाखा राकेश रंजन, सहायक डाक महाध्यक्ष एके झा, रांची जीपीओ के वरिष्ठ डाक अधीक्षक केडी सिंह, सहायक निदेशक एसपी मंडल सहित तमाम लोग मौजूद थे।