RANCHI:झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड (जीफा) के मेंबर आरिफ नाशीर बट को बंगाल पुलिस गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर शुक्रवार को कोलकाता लेकर चली गई। रांची के कोतवाली थाना क्षेत्र गाड़ीखाना स्थित कृष्णा टावर निवासी नाशीर बट पर फर्जी पासपोर्ट, वीजा और एयर टिकट देकर नेपाली युवक से 18.20 लाख रुपए की ठगी का आरोप है। मामले में नेपाल के दामक निवासी युवक नाबीन भट्टाराय ने पश्चिम बंगाल स्थित बगुयती थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसमें समीर सिंह, विक्रम, साहिल, रोमिल व अर्जुन के खिलाफ भी नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। नाशीर बट की गिरफ्तारी के लिए कोलकाता के विधाननगर स्थित बगुयती थाने की पुलिस रांची पहुंची थी। कोलकाता में वह नाम बदलकर शमीर के नाम से साल्ट लेक मुहल्ला में रहता था।

कई गैर सरकारी संगठनों से जुड़ा है आरिफ

मामले के अनुसंधान के दौरान बगुयती पुलिस को जानकारी मिली कि रांची के आरिफ इमाम के कोलकाता स्थित फ्लैट पर फर्जी पासपोर्ट और वीजा बनता है। इसके बाद बगुयती पुलिस ने रांची के कोतवाली पुलिस को फोन कर आरिफ इमाम को हिरासत में लेने के लिए कहा। इसके बाद कोतवाली पुलिस ने आरिफ को गुरुवार रात हिरासत में लेकर थाने ले गई। इधर कई तरह के चर्चे हो गए। बता दें कि आरिफ नासीर बट झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड (जीफा) के सदस्य हैं। इसके अलावा मानवाधिकार संगठनों सहित कई गैर सरकारी संस्थाओं के ओहदेदार हैं। मामले में जीफा के संयोजक ऋषि प्रकाश मिश्रा ने आरिफ को पहचानने से इनकार कर दिया है।

क्या है मामला

नेपाली युवक नाबीन ने प्राथमिकी में बताया है कि उसे फर्जी पासपोर्ट, वीजा और एयर टिकट देकर कनाडा भेज दिया गया था। वे अपनी पत्‍‌नी के साथ वाया थाइलैंड कनाडा के लिए निकल चुके थे। थाइलैंड पहुंचे और कनाडा जाने के लिए पासपोर्ट, वीजा और एयर टिकट दिखाई, तो सारे फर्जी निकले। एयरपोर्ट कर्मियों ने ही बताया कि वे ठगी के शिकार हुए हैं। नाबीन फेसबुक पेज व‌र्ल्डवाइड जॉब्स के जरिये इन लोगों के संपर्क में आए थे। बातचीत के बाद उनलोगों ने कोलकाता बुलवाया था। कोलकाता के ही एक होटल में इन ठगों ने 18.20 लाख रुपये लेकर फर्जी पासपोर्ट, वीजा और एयर टिकट सौंपे थे। पांच किश्तों में रुपये लिए थे।