-समाहरणालय की कैंटिन में भी जीविका की महिलाएं बनाएंगी खाना

PATNA/BIHARSHARIFF: डीएम डॉ। त्यागराजन एसएम ने गुरुवार को जिले के सभी विभागों को निर्देश जारी किया है कि विभागीय कार्यक्रम में जो नास्ता परोसेंगे वह जीविका द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। डीएम ने बताया कि यह निर्देश जीविका से जुड़ी महिला संगठनों की आय बढ़ाने के लिए किया गया है। इतना ही नहीं समाहरणालय स्थित कैंटन भी जीविका से जुड़ी महिलाएं संचालित करेगी। कैंटिनके अलावा बाहर का नास्ता व चाय आदि का समाहरणालय परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। डीएम ने सभी विभागों को कार्यक्रम आदि में नास्ता का आर्डर देने के लिए कार्यक्रम से पूर्व जीविका जिला परियोजना प्रबंधक डॉ। संतोष कुमार के मोबाइल 977क्ब्78म्क्9 पर संपर्क करने का निर्देश जारी किया है।

महंगे रेस्टोरेंट से आता है पैकेट

यहां बता दें कि पूर्व में सरकारी विभागों के कार्यक्रमों में शहर के महंगे रेस्टोरेंट से नास्ता का पैकेट मंगाया जाता था। जिसका भुगतान विभाग हजारों में करता था। जिला कृषि विभाग व आत्मा नालंदा ऐसा विभाग है जो प्रति वर्ष लाखों रुपए प्रशिक्षण आदि में आने वालों को नास्ता कराने पर प्रति वर्ष व्यय करता है। इसी प्रकार हरदेव भवन में जिला प्रशासन की बैठक में आए पदाधिकारियों को नास्ता कराने पर प्रति वर्ष जिला प्रशासन भी लाखों रुपए खर्च करता रहा है।

विकास मेला का किया इनॉगरेशन

जिसका फायदा आने वाले दिनों में जीविका से जुड़ी महिलाओं को मिलेगी। यह घोषणा बुधवार को डीएम ने श्रम कल्याण केन्द्र के मैदान में लगे विकास मेला के उद्घाटन अवसर पर की। डीएम विकास मेला में लगे च्च्चों के मनोरंजन के लिए इलेक्ट्रिक झूला, पावर नौका आदि के अलावा जीविका द्वारा बनाए गए मिष्ठान का अवलोकन किया। मेला संचालक आशिष कुमार व चूनचून कुमार को डीएम ने अगलगी आदि से सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था करने का निर्देश दिया।