JAMSHEDPUR: टाटा स्टील के संस्थापक दिवस (थर्ड मार्च) समारोह का लुत्फ उठाने शहर और आसपास के इलाकों से तो लोग आते ही हैं, पश्चिम बंगाल व ओडिशा से भी काफी लोग आते हैं। सोमवार को जुबिली पार्क घूमने पश्चिम बंगाल के नदिया जिले से बाइक पर युवकों का जत्था आया।

दल की अगुवाई कर रहे इंद्रजीत विश्वास ने बताया कि वे लोग पहली बार जमशेदपुर आए हैं। छह बाइक पर 12 युवक दो मार्च को नदिया से निकले थे। वे लोग रविवार को पुरुलिया में थे, जहां उन्होंने अयोध्या पहाड़ समेत आसपास के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण किया। सोमवार को दलमा पहाड़ पर भोलेबाबा का दर्शन करके शाम पांच बजे साकची पहुंचे। अभी वे शहर में घूमेंगे, फिर रात 10 बजे बाइक से जुबिली पार्क का भ्रमण करेंगे। मंगलवार को यह जत्था डिमना लेक घूमने के बाद घाटशिला होते हुए खड़गपुर के रास्ते नदिया लौट जाएगा। जत्थे में शामिल अधिकांश युवक व्यवसायी हैं। इनके अलावा पश्चिम बंगाल व ओडिशा से काफी सैलानी बस से भी आए हैं।

दोपहर से ही जुटने लगे थे

उधर, जुबिली पार्क गेट पर दोपहर से ही लोग जुटने लगे थे, जहां मेटल डिटेक्टर गेट से होकर जाने दिया जा रहा था। सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि बड़ा गेट शाम 6.30 बजे खोला जाएगा, लेकिन सुरक्षा कारणों से सभी को मेटल डिटेक्टर से ही जाने को कहा जा रहा है। रविवार रात को काफी भीड़ हो गई थी, जिससे थोड़ी अफरातफरी भी मची। इसके बाद बड़ा गेट खोल दिया गया। गेट पर लाउडस्पीकर से लोगों को धैर्य रखने की सलाह दी जा रही थी। दोपहर बाद मेले-ठेले भी सज गए थे, जहां शाम को चहल-पहल बढ़ गई। देर रात तक लोगों ने जुबिली पार्क की लाइटिंग का आनंद उठाया। पार्क की सजावट मंगलवार रात तक रहेगी।

पार्किंग स्थल पर दुकानें

जुबिली पार्क के पास बाइक, कार व बस लगाने के लिए जुस्को की ओर से निश्शुल्क पार्किंग स्थल बनाया गया है। वहां गाडि़यां भी लगी हैं, लेकिन दोपहर बाद कुछ ठेले-खोमचे वालों ने वहां भी दुकान सजा ली थी। इसकी वजह से लोगों को पार्किंग स्थल तक कार-बाइक ले जाने में परेशानी हो रही थी। हालांकि शिकायत के बाद पुलिस व कंपनी के सुरक्षाकर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया। इसके बावजूद कई कार-बाइक जुबिली पार्क के आसपास जहां-तहां खड़ी कर दी गईं। इससे बाग-ए-जमशेदपुर से उपायुक्त कार्यालय तक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। उस रास्ते से गुजरने वालों को परेशानी हो रही है।