JAMSHEDPUR: जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) शहर में नालियों की सफाई का खास अभियान चलाने जा रही है। जेएनएसी के विशेष अधिकारी संजय कुमार ने अपने सभी सफाई ठेकेदारों को अगले एक हफ्ते तक नाली सफाई पर खास ध्यान केंद्रित करने की हिदायत दी है। साथ ही जनता से भी कहा गया है कि वो भी अपने तरीके से स्वच्छता अभियान में शामिल हों और सफाई अभियान चलाएं।

चाहिए सभी का साथ

विशेष अधिकारी ने कहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में जमशेदपुर की रैंकिंग तभी बढि़या हो सकती है जब नागरिकों के साथ ही सामाजिक संगठनों का भी सहयोग जेएनएसी को मिले। बीते वर्षो में वही शहर सर्वेक्षण में अच्छे स्थान पर रहे जहां नगर निकाय के साथ वहां के नागरिक और सामाजिक संस्थाएं एकजुट रहीं। सब को समझना होगा कि साफ-सफाई सिर्फ प्रशासनिक जिम्मेदारी नहीं है।

नालियों में कचरा नहीं डालें

जेएनएसी के विशेष अधिकारी ने शहर वासियों से कहा है कि वो नालियों में प्लास्टिक, निर्माण सामग्री, गोबर, कपड़े, रैपर, बोतल आदि नहीं डालें। नालियों पर अतिक्रमण कर गुमटी, चबूतरा आदि का निर्माण नहीं करें। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे ऐसा करने से रोकें और नगर निकाय की हेल्प लाइन पर शिकायत करें।

7635094335 पर करें शिकायत

विशेष अधिकारी ने बताया कि अगर कोई नागरिक नालियों की साफ -सफाई से जुड़ी शिकायत जेएनएसी में करना चाहता है। तो वह जेएनएसी के वाट्सएप हेल्प लाइन नंबर 7635094335 पर नाली की फोटो, पता और नाम के साथ पोस्ट कर सकता है। स्वच्छता एप या जिम्मेदार स्टील सिटी एप पर भी शिकायत की जा सकती है।