JAMSHEDPUR: शहर के लोगों को जल्द ही दो हॉस्पिटल का तोहफा मिलेगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) शहर में दो अस्पताल खोलेगी। ये अस्पताल बर्मामाइंस और साकची में खोले जाएंगे। जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि हॉस्पिटल के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। इन अस्पतालों को बनाने के लिए जेएनएसी ने टेंडर निकाला है।

दो इलेक्ट्रॉनिक टॉयलेट बनेंगे

इसके अलावा साकची और बिष्टुपुर में दो इलेक्ट्रॉनिक टॉयलेट बनाए जाएंगे। इन टॉयलेटों को भी पीपीपी मॉडल पर चलाया जाएगा। यही नहीं, साकची और बिष्टुपुर में दो फुट ओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। इन योजनाओं के लिए भी टेंडर निकाला गया है। जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर ने बताया कि इच्छुक कंपनियों के प्रस्ताव आने के बाद इन योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। फुट ओवर ब्रिज बनाने वाली कंपनी को विज्ञापन का अधिकार दिया जाएगा। स्पेशल ऑफिसर ने बताया कि कंपनियों के प्रस्ताव आने के बाद मंथन कर योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

बढ़ेंगी नागरिक सुविधाएं

जेएनएसी ने राजस्व में काफी इजाफा किया है। पिछली बार एक साल में 27 लाख रुपये के करीब राजस्व वसूली हुई थी। इस साल इस महीने में अब तक 10 लाख रुपये से ज्यादा का राजस्व आ चुका है। जेएनएसी महीने में 25 लाख रुपये से ज्यादा की राजस्व वसूली कर रही है। एक साल में ढाई करोड़ रुपये की राजस्व वसूली का लक्ष्य है। ये राजस्व वसूली कर जेएनएसी नागरिक सुविधाओं में इजाफा कर रही है। जेएनएसी अस्पताल, फुटओवर ब्रिज और ई-टॉयलेट निर्माण के अलावा अपनी कमाई से महिलाओं को ई-रिक्शा भी बांटने जा रही है।

कहां क्या बनाने की है योजना

हॉस्पिटल- साकची एसएनपी पार्किंग एरिया

हॉस्पिटल- बर्मामाइंस तमें ट्यूब कंपनी के पास

फुट ओवर ब्रिज- साकची एसएनपी पार्किंग एरिया

फुट ओवर ब्रिज - छप्पन भोग, मेन रोड, बिष्टुपुर

इलेक्ट्रानिक टॉयलेट - साकची एसएनपी एरिया

इलेक्ट्रानिक टॉयलेट - पीएनएम मॉल के सामने

जेएनएसी अपना राजस्व बढ़ा रही है। इस राजस्व से अब अक्षेस वित्तीय मामले में आत्म निर्भर हो जाएगी और नागरिक सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। अस्पताल, फुटओवरब्रिज के अलावा अन्य योजनाओं भी जल्द ही धरातल पर उतरेंगी।

संजय कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी