49741-कुल रजिस्टर्ड बेरोजगार

41,000-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

9,714-ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन

30,910-प्लस 50 उम्र के लोगों ने भी कराया रजिस्ट्रेशन

02-किन्नरों को भी जॉब की तलाश

-रोजगार ऑफिस में 3,910 बुजुर्गो ने कराया रजिस्ट्रेशन

-दो किन्नर भी जॉब पाने वालों की लाइन में शामिल

BAREILLY :

रोजगार पाने के लिए युवाओं की भीड़ तो रोजगार मेलों में आपने देखी होगी, लेकिन इस भीड़ में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है जो करियर बनाने के लिए नहीं बल्कि सिर्फ अपना आत्मसम्मान बचाए रखने के लिए जॉब तलाश रहे हैं। जिले के लगभग चार हजार अधेड़ व बुजुर्गो ने जॉब पाने के लिए रीजनल इम्प्लॉयमेंट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन करा रखा है।

परिवार में तालमेल की समस्या

हैरानी की बात तो यह कि नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) में जिन उम्रदराज लोगों ने पंजीयन कराया है। उनमें 70 बुजुर्गो की उम्र 65 से 70 की बीच की है। दरअसल बुजुर्ग पारिवारिक तालमेल की समस्या से जूझ रहे हैं। यही वजह है कि रिटायरमेंट की उम्र पार कर चुके लोगों को भी जॉब की तलाश है। इनमें पढे़ लिखे उच्च शिक्षित लोग भी शाि1मल हैं।

तरह-तरह के किस्से

नहीं आती है कॉल

60 साल की उम्र पार कर चुके राजेन्द्र प्रसाद (परिवर्तित नाम) निवासी हरूनगला बताते हैं कि वह एक शॉप पर जॉब करते हैं। अब तक वह तीन शॉप पर जॉब कर चुके हैं। यूनिवर्सिटी में रोजगार मेला लगा था तो उसमें भी जॉब देखने गए थे, वहां बताया गया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। जिसके बाद ही रोजगार मेले में शामिल होने के लिए बुला जाएगा। इसलिए रजिस्ट्रेशन करा दिया, लेकिन अभी तक कॉल नहीं आई।

बोझ लगता है बेटों पर अाश्रित रहना

कर्मचारी नगर निवासी रामवीर (परिवर्तित नाम) ने बताया कि उनकी उम्र 53 वर्ष करीब है। वह सेल्समैन का काम करते हैं। जिससे घर का खर्चा मुश्किल से चल पाता है। दो बेटे हैं जिनकी शादी हो चुकी है। बेटे बाहर रहते हैं। अभी तक अपनी कमाई से गुजारा किया है तो अब हिम्मत नहीं होती है कि बेटों पर आश्रित रहकर जिन्दगी गुजारूं। बेटों पर आश्रित रहना बोझ जैसा लगता है। यही सोचकर जॉब पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

स्कूल में नहीं मिलते ठीक पैसे

पुराना शहर निवासी राजेन्द्र (परिवर्तित नाम) ने बताया कि उनकी उम्र 56 वर्ष है और वह एमए पास हैं। निजी स्कूल में पढ़ाते थे। वहां इतने रुपए नहीं मिलते थे कि बुढ़ापे के लिए कुछ बचा सकूं। तीन बेटे हैं और वह किसी बात पर ध्यान भी नहीं देते हैं। जिससे जॉब के अलावा अब कोई ऑप्शन नहीं बचा है। सुना था रोजगार ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद जॉब मिल सकती है तो हमने भी रजिस्ट्रेशन करा दिया। जॉब मिल जाए तो बची जिन्दगी भी आसानी से गुजर जाएगी।

किन्नरों को भी चाहिए जॉब

रोजगार पाने के लिए महिला और पुरुष ही किन्नर भी लाइन में आ गए है। दो किन्नरों ने भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जॉब के लिए कराया है। बातचीत में किन्नरों ने बताया कि वह जॉब करना चाहते हैं क्योंकि वह भी कुछ अलग जिन्दगी जीने की चाह रखते हैं।

अफसर भी परेशान

ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों से अफसर भी परेशान हैं कि इन आवेदकों को जॉब कहां और कैसे दिलाया जाए। क्योंकि रोजगार मेला आयोजित करने वाली अधिकांश कंपनियां अधिकतम 40 वर्ष तक के युवाओं के लिए जॉब ऑफर करती हैं। जिसके चलते वह बुजुगरें के लिए न तो रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रोक लगा सकते और न जॉब देने के लिए रोजगार मेले में आमंत्रित कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर 55-64 वर्ष तक की आयु वालों के लिए बाकायदा कॉलम बना हुआ है। जबकि 65 से अधिक आयु के भी 70 बुजुर्ग जॉब की लाइन में लगे हुए है।