संयुक्त प्रवेश परीक्षा में पाया पहला स्थान, ग‌र्ल्स कैटेगरी में जालौन की श्वेता गुप्ता अव्वल

फैक्ट फाइल

95

प्रतिशत स्टूडेंट्स ने पाई सफलता

300

स्टूडेंट्स को मिलेगा लैपटॉप

146966

सीटों के लिए हुआ था एग्जाम

379567

स्टूडेंट्स सफल

ALLAHABAD/LUCKNOW (30 May): पॉलीटेक्निक संस्थाओं में एडमिशन के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलीटेक्निक) 2018 के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गये। इस बार ग्रुप-ए (सभी इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम) में इलाहाबाद के छात्र सूरज कुमार ने जनरल कैटेगरी में 400 में 390 मा‌र्क्स के साथ प्रदेश में टॉप किया है। ग‌र्ल्स कैटेगरी में जालौन की श्वेता गुप्ता ने 36वीं रैंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। गु्रप-बी में सोनभद्र के रुद्र प्रकाश तिवारी, गु्रप-सी में जौनपुर की प्रिया चौरसिया टॉप किया है। वहीं लखनऊ के सत्यम सिंह गु्रप-ए में 7वीं रैंक के साथ सिटी टॉपर भी बने।

95 फीसद स्टूडेंट्स सफल

बुधवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान के मुताबिक करीब एक लाख 43 हजार सीटों के लिए 22 अप्रैल को हुई प्रवेश परीक्षा में 4,50,021 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। जिसमें से 3,98,673 (87 प्रतिशत) परीक्षा में शामिल हुए। इनमें 3,79,567 (95 प्रतिशत) छात्र-छात्राओं को सफल घोषित किया गया।

ग्रुपवाइज : फ‌र्स्ट रैक

गु्रप-ए : सूरज कुमार इलाहाबाद

गु्रप-बी : रुद्र प्रकाश तिवारी, (एससी कैटेगरी) सोनभद्र

गु्रप-सी : प्रिया चौरसिया, जौनपुर

गु्रप-डी : हिमांशु शर्मा, आजमगढ़ (ओबीसी)

गु्रप-ई : सोनू यादव, आजमगढ़ (ओबीसी)

गु्रप-एफ : नौशाद अहमद, लखनऊ (ओबीसी)

गु्रप-जी : रजत शर्मा हरदोई (ओबीसी)

गु्रप-एच : अंजनी कुमार सिंह वाराणसी (सामान्य)

गु्रप-आई : संदीप कुमार मौर्या लखनऊ (ओबीसी कैटेगरी)

काउंसिलिंग आठ जून से

पॉलीटेक्निक संस्थानों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। चार चरणों में आयोजित होने वाली काउंसिलिंग में प्रत्येक स्टूडेंट्स को इस बार हर राउंड में च्वाइस फिलिंग का मौका दिया जाएगा। 16 जुलाई तक सभी चरणों की काउंसिलंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद 18 जुलाई से स्पॉट काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

250 रुपए काउंसिलिंग फीस

परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि सबसे पहले स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी को 250 रुपए का शुल्क डेबिड-क्रेडिट कार्ड या फिर एसबीआई में चालान के माध्यम से जमा करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा, जिससे वह च्वाइस फिलिंग कर सकेगा। उन्होंने बताया कि यदि छात्र को पहले राउंड में च्वाइस नहीं पसंद आई तो वह अगले राउंड की काउंसिलिंग में भी शामिल हो सकेगा।

बॉक्स

आवंटित संस्था में ही डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन

च्वाइस फिलिंग के बाद इस बार अभ्यर्थी को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए काउंसिलिंग केंद्रों के चक्कर लगाने की जरूरत होगी। सीट आवंटन के बाद छात्र-छात्राओं को संबंधित संस्था में ही डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए उपस्थित होना पड़ेगा। सचिव ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग के बाद अलॉटमेंट लेटर निकालने के लिए 3,000 रुपए सिक्योरिटी फीस जमा करनी होगी, जो कि बाद में छात्र की कुल फीस से कम कर दिया जाएगा।

काउंसिलिंग शेड्यूल

पहला चरण : पंजीकरण और पंजीकरण शुल्क-8 जून से 11 जून तक

- च्वाइस फिलिंग 8 से 12 जून तक। - च्वाइस लॉकिंग 10 से 12 जून तक। - सीट आवंटन-13 जून

- संस्था में रिपोर्ट करने की तिथि-14 से 19 जून।

ूसरा चरण

- पंजीकरण, च्वाइस फिलिंग (सिर्फ नए स्टूडेंट्स)-20 से 21 जून तक

- च्वाइस फिलिंग-20 से 21 जून तक

- च्वाइस लॉकिंग : 20 से 21 जून तक

- सीट आवंटन : 22 जून

- संस्था में रिपोर्ट करने की तिथि : 23 से 26 जून।

ीसरा चरण - पंजीकरण, च्वाइस फिलिंग (सिर्फ नए स्टूडेंट्स)-27 से 28 जून तक। च्वाइस फिलिंग-27, 28 जून। च्वाइस लॉकिंग-27, 28 जून। सीट आवंटन-29 जून। संस्था में रिपोर्ट करने की तिथि-30 जून से 3 जुलाई तक।

चाैथा चरण : पंजीकरण, च्वाइस फिलिंग(सिर्फ नए स्टूडेंट्स)-4 से 5 जुलाई। च्वाइस फिलिंग-4 से 5 जुलाई। च्वाइस लॉकिंग-4 से 5 जुलाई तक। सीट आवंटन-6 से 7 जुलाई। संस्था में रिपोर्ट करने की तिथि-7 से 13 जुलाई।

बॉक्स

18 जुलाई से स्पॉट काउंसिलिंग

राजकीय एवं सहायता प्राप्त संस्थानों में खाली सीटों को भरने के लिए स्पॉट काउंसिलिंग की जाएगी। इसके लिए 18 जुलाई को रजिस्ट्रेशन कराते हुए उसी दिन डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा। साथ ही 19 अगस्त को दोपहर दो बजे तक दाखिला लेना होगा।