कानपुर। इंग्लैंड के दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का जन्म 8 सितंबर 1990 को हुआ था। 28 साल के बटलर इंग्लिश क्रिकेट टीम के उपयोगी खिलाड़ी हैं। वह टेस्ट, वनडे और टी-20 हर फॉर्मेट में खेलते नजर आते। खासतौर से सीमित ओवरों के खेल में बटलर अपनी तूफानी पारी के लिए जाने जाते हैं। सरसेट के लिए फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट खेलने वाले बटलर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ ही की थी। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, बटलर ने पहला टेस्ट मैच साल 2014 में साउथैम्पटन में खेला था। अपने पहले ही मैच में बटलर ने 85 रनों की शानदार पारी खेली थी। यही नहीं टी-20 इंटरनेशनल की शुरुआत भी बटलर ने भारत के खिलाफ ही की थी मगर पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।
1999 वर्ल्डकप में गांगुली का मैच देख रहा था यह बच्चा बड़ा होकर भारत के खिलाफ ही रन बना रहा
भारत के खिलाफ लगाया शतक

भारत-इंग्लैंड मौजूदा सीरीज में बटलर की अभी तक की परफॉर्मेंस बेहतरीन रही है। नॉटिंघम टेस्ट में जहां मेजबान इंग्लैंड को भारत के हाथों 203 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच में बटलर को छोड़ इंग्लैंड के सभी बल्लेबाज फेल हो गए थे। मगर बटलर ने 106 रन की शतकीय पारी खेलकर टीम को हार से बचाने की पूरी कोशिश की। इस सीरीज में बटलर के बल्ले से अब तक कुल 250 से ज्यादा रन बना चुके हैं।
1999 वर्ल्डकप में गांगुली का मैच देख रहा था यह बच्चा बड़ा होकर भारत के खिलाफ ही रन बना रहा
1999 वर्ल्ड कप में देखा था गांगुली का मैच
साल 1999 में जब भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में सेकेंड विकेट के लिए 318 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की तो उस मैच के गवाह थे जोस बटलर। क्रिकइन्फो के मुताबिक, यह मैच टान्टन में खेला गया था तब 9 साल के जोस बटलर दर्शकों के बीच बैठकर इस मैच का लुत्फ उठा रहे थे।
1999 वर्ल्डकप में गांगुली का मैच देख रहा था यह बच्चा बड़ा होकर भारत के खिलाफ ही रन बना रहा
ऐसा है बटलर का क्रिकेट रिकॉर्ड
बटलर के इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो 24 मैचों में 35.44 की औसत से उनके नाम 1205 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 9 अर्धशतक निकले हैं। अब वनडे की बात करें तो बटलर का औसत 40.35 का है जिसमें उन्होंने 3148 रन बनाए। इसमें 6 शतक और 18 अर्धशतक भी शामिल हैं। यही नहीं बटलर ने 65 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 27.10 की एवरेज से 1247 रन अपने नाम किए।

सीरीज का 5वां टेस्ट कभी नहीं जीता भारत, क्या विराट बदल पाएंगे इतिहास?

ओवल है वो मैदान जहां सचिन नहीं इस भारतीय गेंदबाज के बल्ले से निकला है शतक

Cricket News inextlive from Cricket News Desk