RANCHI:रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग का अपना भवन करोड़ों की लागत से तैयार किया जाएगा। मोराबादी कैंपस में स्थित इस भवन के लिए 2.95, 98,500 रुपए की लागत आएगी। पत्रकारिता विभाग के भवन के लिए रांची यूनिवर्सिटी की ओर से डीपीआर भी तैयार कर लिया गया है और 13 फरवरी को काम अलॉट कर दिया जाएगा। विभाग के द्वारा नए भवन का काम अलॉट करने के बाद पत्रकारिता विभाग के भवन का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा।

भवन हो चुका है जर्जर

पत्रकारिता विभाग के भवन की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है। भवन के छज्जे अब टूट कर गिर रहे हैं, जो कि एक बड़ा खतरा का विषय है.दो साल पहले इसी भवन का एक बड़ा सा छज्जा टूट कर गिरा था, लेकिन कॉलेज बंद होने के कारण कोई दुर्घटना नहीं हुई थी। इस भवन का शेड भी आंधी में उड़ गया था और इसी साल 18 अप्रैल 2018 को इसी भवन का छज्जा फिर एक बार टूट कर गिरा था।

भवन के लिए रूसा ने दी है राशि

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग का भवन 2.89 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जायेगा। यह राशि रूसा के द्वारा रांची यूनिवर्सिटी को प्रदान किया जा रहा है, ताकि पत्रकारिता विभाग का भवन बन सके। इसके लिए एक साल का समय संबंधित एजेंसी को दिया जाएगा।

लॉ डिपार्टमेंट के बगल में भवन

पत्रकारिता विभाग का नया भवन रांची यूनिवर्सिटी में स्थित लॉ विभाग के बगल में ही बनेगा। वहीं बॉयज हॉस्टल इससे लगा हुआ है। विदित हो कि रांची यूनिवर्सिटी का पत्रकारिता विभाग वोकेशनल कोर्स का सबसे पुराना विभाग है। 30 सालों से अधिक समय गुजरने के बावजूद भी पत्रकारिता विभाग का क्लास राजनीति शास्त्र विभाग के दो कमरों में ही चल रहा है।

वर्जन

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के भवन के लिए रांची यूनिवर्सिटी ने डीपीआर बनाकर भवन निर्माण विभाग को भेज दिया है। फरवरी में इसपर काम आरंभ कर दिया जाएगा और एक साल के भीतर यह भवन बनकर तैयार हो जाएगा।

डॉ लालजी शाहदेव, सीसीडीसी, आरयू