-जेआरडी टाटा की जयंती पर एयरपोर्ट पर लगी प्रदर्शनी

-हवा में घंटों उड़ान भरने में सक्षम हैं ये एयरोमॉडल

JAMSHEDPUR: जेआरडी टाटा की क्क्क्वीं जयंती पर सोनारी एयरपोर्ट पर लगायी गयी प्रदर्शनी में कलाम और जेआरडी टाटा के कई प्रेरणापुंज नजर आए। खुद के बनाए गए एयरोप्लेन और हेलीकॉप्टर के आकर्षक मॉडल उड़ाते ये लोग पूरी प्रदर्शनी में आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे। एयरपोर्ट पर इन खिलौनों ने हवा घंटों उड़ान भरी। प्रदर्शनी को देखने के लिए शहर के विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट भारी संख्या में एयरपोर्ट पहुंचे थे। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन रुचि नरेन्द्रन ने किया। उन्होंने कहा कि जेआरडी टाटा अनगिनत देशवासियों के लिए प्रेरणा के प्रतीक थे। वह सिद्धांतवादी होने के साथ-साथ दूरदर्शी व्यक्ति थे। टाटा समूह को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का लाभ आज तक मिल रहा है। आज विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर टाटा स्टील उन्हें श्रद्धांजलि दे रही है।

जमशेदपुर एरो मॉडलिंग क्लब के सदस्यों ने लगाई थी प्रदर्शनी

इस प्रदर्शनी का हिस्सा बन कर स्कूली बच्चे काफी रोमांचित महसूस कर रहे थे। एरो मॉडलिंग टीम के सदस्य आशुतोष पाणीग्राही ने बताया कि हवा में करतब दिखा रहे हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर के मॉडल उनकी टीम ने मिलकर बनाया है। आशुतोष के साथ जमशेदपुर एरो मॉडलिंग क्लब में टाटा स्टील के पूर्व व वर्तमान कर्मचारी से लेकर राजेन्द्र विद्यालय, लोयला सहित अन्य प्रतिष्ठित स्कूलों के बच्चे सदस्य हैं।

कलाम और टाटा हैं प्रेरणा स्त्रोत

प्रदर्शनी देखने लगाने वाले टीम के सदस्यों ने बताया कि उनके प्रेरणास्रोत जेआरडी टाटा और भारत रत्‍‌न एपीजे अ?दुल कलाम रहे हैं। सभी लोग एक-दूसरे के साथ मिलकर आइडिया शेयर कर करते हैं इनोवेशन और फिर उसे मूर्त रूप दे देते हैं। उन्होंने कहा कि उन लोगों ने मिलकर सभी मॉडलों को तैयार किया है।

हर संडे को होती है प्रैक्टिस

एरो मॉडलिंग क्लब के सदस्य आशुतोष ने बताया कि प्रत्येक रविवार को सोनारी एयरपोर्ट में सभी लोग जुटते हैं। मॉडल हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर को उड़ाने की प्रैक्टिस की जाती है। यह हमारा शौक है। इन एरो माडल की खरीदने के लिए हमें लोग मुंह मांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं मगर हम अपनी कला बेचते नहीं। शौक को सिर्फ शौक तक सीमित रखा है। कोई मॉडल रिमोट से तो कोई एथनॉल से चलता है। यह उतना ऊंचा जा सकते हैं जहां तक हमारी देखने की क्षमता है। रफ्तार भी काफी बेहतरीन है। हमारी क्0 सदस्यीय क्लब की टीम में टाटा स्टील के पूर्व वीपी दीपांकर सेनगुप्त, विशाल सिंह, अंशुमन वर्मा, दीपक घटक मुख्य सदस्य हैं

लोयोला स्कूल बना जेआरडी टाटा इंटर स्कूल क्विज का विजेता

माइकल जॉन ऑडिटोरियम में बुधवार को जेआरडी टाटा इंटर स्कूल क्विज का आयोजन किया गया। इसमें शहर के फ्0 स्कूलों के लगभग ख्भ्0 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। इसका संचालन ग्रे कैप्स एजेंसी के लॉयड सलडाना कर रहे थे। प्रतियोगिता में लोयोला स्कूल के जयंत कृष्णा और शुभोजीत महतो विजेता घोषित किये गये। राजेन्द्र विद्यालय के कौतुक राज व सलमान खान दूसरे व एसडीएसएम स्कूल फॉर एक्सीलेंस के असित कुमार व आर्य कुमार तृतीय स्थान पर रहे। विजेताओं को कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रूचि नरेन्द्रन ने पुरस्कार प्रदान किए।

स्लो साइक्लिंग कॉम्पटीशन आयोजित

भारत रत्‍‌न जेआरडी टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए टाटा स्टील के अर्बन सर्विसेज विभाग की ओर से सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल के समीप इंटर सेंटर स्लो साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्या में विभागीय कर्मचारियों व पदाधिकारियों ने भाग लिया।

सीएफई में लगी प्रदर्शनी

जेआरडी टाटा की जीवन से जुड़ी सेंटर फॉर एक्सीलेंस में लगायी गयी है। यह प्रदर्शनी फ्क् जुलाई तक लगी रहेगी। यह प्रदर्शनी सुबह 9.00 बजे से शाम भ्.00 बजे तक आमलोगों के लिए खुली है।

कैंटीनों में खिलायी गयी बिरयानी

जेआरडी टाटा की जयंती के अवसर पर टाटा स्टील की सभी कैंटीन में कैंटीन सर्विसेस की ओर से कर्मचारियों को मुफ्त में वेज बिरयानी खिलायी गयी। कर्मचारियों ने काफी संख्या में पहुंचकर लजीज बिरयानी का लुत्फ लिया।