- अबतक तीन दक्षता परीक्षा ली जा चुकी है।

PATNA : वैसे शिक्षक जो नियोजन के तीन वर्ष पूरे होने के बाद अबतक दक्षता परीक्षा नहीं दिए हैं उनके लिए एक मौका और है। क्9 जुलाई को आयोजित होने वाली दक्षता परीक्षा में जो शिक्षक भाग नहीं लेंगे उनपर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग ने पंचायत, प्रखंड और नगर शिक्षकों की दक्षता परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परिषद ने साफ साफ कहा है कि इस बार सभी शिक्षकों को परीक्षा में भाग लेना ही होगा।

निर्धारित अंक नहंी मिले तो नहंी मिलेगा इंक्रीमेंट

शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद से मिली जानकारी के अनुसार नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों कीं सेवा शर्त नियमावली के अनुसार तीन वर्ष की सेवा पूर्ण करने के बाद शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षा में सामान्य श्रेणी के शिक्षकों को जिसमें महिला और पुरुष शिक्षक शामिल हैं को कम से कम ब्भ् प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। इसी प्रकार अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए ब्0 अंक की अनिवार्यता बनाई गई है। इससे कम अंक लाने वाले शिक्षकों को वेतन वृद्धि नहीं दी जाती है।

सीटीईटी पास वालों को मिलेगी छूट

मालूम हो कि बीईटीईटी-सीटीईटी परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों को परीक्षा से छूट है। बिहार प्रारंभिक नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली ख्00म् और ख्008 के अनुसार वर्ष ख्00म्-07 एवं ख्0क्0 में नियोजित शिक्षक के लिए दक्षता परीक्षा में पास करना अनिवार्य है। इसके लिए तीन मौके दिए जाते हैं। परन्तु बड़ी संख्या में शिक्षकों ने इन अवसरों का उपयोग तक नहीं किया है। नतीजा उनकी वेतनवृद्धि लंबित है। अब ऐसे शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि यदि वे आगामी परीक्षा में भाग नहीं लेते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

ये है परीक्षा का कार्यक्रम

- फ्क् मई ख्0क्म् तक जमा कर सकते हैं आवेदन पत्र

- डीईओ कार्यायालय में जमा किया जाएगा अप्लीकेशन फार्म

- 7 जून ख्0क्म् तक आवेदन पत्रों की जांच कर शोध एवं प्रशिक्षण परिषद में जमा करना है

- क्9 जुलाई ख्0क्म् को अयोजित होगी दक्षता परीक्षा

- क्क् बजे से क् बजे तक होगी परीक्षा