चक जीरो रोड स्थित शिया जामा मस्जिद में इमाम जुमा व जमाअत मौलाना हसन रजा जैदी ने रोजेदारों से रविवार को निकलकर मतदान करने को कहा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज की इलाहाबाद और फूलपुर लोकसभा संसदीय सीट के लिए रविवार को वोटिंग होगी। इन सीटों पर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए शुक्रवार को चक जीरो रोड स्थित शिया जामा मस्जिद से अपील की गई। रमजान के पाक महीने के पहले जुमा के अवसर पर शिया जामा मस्जिद के इमाम जुमा व जमाअत मौलाना हसन रजा जैदी ने रमजान की अहमियत, कुरान पाठ की तिलावत और दिलों की पाकीजगी पर रोशनी डाली। 12 मई को रोजेदारों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

रूह की पाकीजगी सबसे अहम

रमजान के पहले जुमा के मौके पर शहर की सौ से अधिक बड़ी-छोटी मस्जिदों से लेकर दरगाहों व खानकाहों में नमाज अदा की गई। चौक कोतवाली स्थित जामा मस्जिद में कारी मकबूल साहब ने फरमाया कि इस मुकद्दस माह में तकवा यानी परहेज इंसान के दिलो-दिमाग को मजबूत करता है। हमें जिस्म की पवित्रता के साथ रूह की पाकीजगी पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। असली रोजेदार वही हैं जिसके आचरण से लोगों को किसी प्रकार का कष्ट न हो। इसी तरह मस्जिद गरीब नवाज सुल्तानपुर भावा, मस्जिदे आजम अतरसुइया, मदीना व मक्का मस्जिद करेली, बिलाल मस्जिद अकबरपुर, संगमरमर मस्जिद प्रयागराज जंक्शन, व धोबी घाट स्थित हरी मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में उलेमाओं ने जुमा की नमाज के दौरान पहले अशरे की फजीलत बयां की।

वजू के बाद अदा की नमाज

पहले जुमा के अवसर पर मस्जिदों में जाने से पहले बड़े-बुजुर्गो से लेकर युवा व रोजा रखने वाले बच्चों ने वजू करने के बाद ही मस्जिदों में प्रवेश किया। मस्जिदों में सिर झुका कर अल्लाह की बारगाह में रोजेदारों ने सजदा किया। जुमा के खुतबे में मजहबी रहनुमाओं ने मुल्क की सलामती व अमन-चैन के लिए दुआएं मांगी।

बॉक्स

जामा मस्जिद पहुंचे मो। अजहरुद्दीन-फोटो

कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन प्रेस कान्फ्रेंस करने पहुंचे पार्टी के स्टार प्रचारक मोहम्मद अजहरुद्दीन ने चौक स्थित जामा मस्जिद में जुमा की नमाज अदा की। मस्जिद के सामने पहुंचते ही प्रशंसकों ने उन्हें घेर लिया। इस पर मो। अजहरुद्दीन ने कहा कि पहले नमाज अदा कर लेने दीजिए उसके बाद सलामी ली जाएगी।