patna@inext.co.in

PATNA (6 April): राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में कार्यरत जूनियर डॉक्टर सामूहिक रूप से हड़ताल पर जा सकते हैं. जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने चार अहम मांगों को पूरा किए जाने को लेकर दिए गए 48 घंटे के अल्टीमेटम में अब आठ और मांगों को शामिल कर दिया है. इनमें से अधिकांश मांगें पीजी और यूजी छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन की व्यवस्था में गुणात्मक सुधार से जुड़ी हैं. एनएमसीएच की व्यवस्था में सुधार को लेकर लंबे समय से मांग करते आ रहे जूनियर डॉक्टरों ने सोमवार से हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है. डॉक्टर लंबे समय से इन मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे थे.

सरकार से मांगा दिशा-निर्देश

एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ सीताराम प्रसाद ने जूनियर डॉक्टरों की मांग को गंभीरता से लेते हुए शनिवार को प्रधान सचिव को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में कहा है कि यह सभी मांगें सीधे सरकार से जुड़ी हैं. इस दिशा में प्राचार्य ने प्रधान सचिव से दिशा-निर्देश मांगा है.

हेल्थ सेंटर्स से बुलाए डॉक्टर्स

दूसरी ओर सिविल सर्जन ने सोमवार से पीएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल होने की आशंका जताई है. उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त 15 डॉक्टरों को सात अप्रैल से विरमित करते हुए उन्हें आठ अप्रैल यानी सोमवार तक पीएमसीएच अधीक्षक के समक्ष अपना योगदान देने का आदेश जारी कर दिया है. जारी सूची में पंद्रह डॉक्टरों के नाम उनके मोबाइल नंबर के साथ दर्ज हैं. डॉक्टरों ने अपनी 12 मांगों का जिक्र भी प्राचार्य को भेजे पत्र में किया.