RANCHI : रिम्स की सेहत इन दिनों बिगड़ी हुई है। सोमवार को मारपीट और हंगामे के बाद से जूनियर डॉक्टर्स स्ट्राइक पर चले गए हैं। दो दिनों से रिम्स की व्यवस्था चरमराई हुई है। मंगलवार को अगर जूनियर डॉक्टर्स ने पेशेंट्स को घुसने नहीं दिया, तो सीनियर डॉक्टर्स ने भी पेशेंट्स के ट्रीटमेंट करने के प्रति बेरूखी दिखाई। बुधवार को भी रिम्स में कुछ ऐसे ही हालात बने रहे। ओपीडी ठप रहने से बाहर से आए पेशेंट्स को काफी मुश्किलें हुईं। मजबूरी में ट्रीटमेंट के लिए पेशेंट्स को दूसरे हॉस्पिटल का रूख करना पड़ा।

वापस लौट रहे हैं पेशेंट्स

राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल से पेशेंट्स को बिना ट्रीटमेंट के लिए लौटना पड़ रहा है। इसकी वजह जूनियर डॉक्टर्स की स्ट्राइक है। बुधवार को न सिर्फ रांची, बल्कि राज्य के दूर-दराज से यहां ट्रीटमेंट के लिए आए पेशेंट्स गुहार लगाते रहे हैं, पर उनका रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया। आखिरकार काफी देर के बाद इमरजेंसी में इन पेशेंट्स का चेकअप व ट्रीटमेंट सीनियर डॉक्टर्स ने किया। इसके अलावा कई पेशेंट्स रिम्स के हालात को देख प्राइवेट हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट कराने के लिए चले गए।

वार्ड से भी निकल रहे पेशेंट्स

ओपीडी की बात तो दूर, यहां के मेडिसीन, सर्जरी और प्रसूति विभाग के वार्ड में जो पेशेंट्स एडमिट हैं, वे भी प्रॉपर ट्रीटमेंट नहीं होने की वजह से हॉस्पिटल छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं। इनमें से कई पेशेंट्स स्ट्राइक के पहले से ही यहां एडमिट हैं, लेकिन जूनियर डॉक्टर्स की स्ट्राइक से यहां उनका सही से इलाज नहीं हो पा रहा है। मंगलवार को एडमिट पेशेंट्स के पैरेंट्स को लगा कि स्ट्राइक जल्द ही खत्म हो जाएगा, ऐसे में वे मंगलवार को तो मजबूरी में यहां रहे, पर बुधवार को कई पेशेंट्स ने रिम्स छोड़ने में ही भलाई समझी। अब ये दूसरे हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के लिए जा रहे हैं।

मानने को तैयार नहीं जूनियर डॉक्टर्स

स्ट्राइक के मुद्दे को लेकर रिम्स एडमिनिस्ट्रेशन के साथ जूनियर डॉक्टर्स की दो बार मीटिंग हो चुकी है, पर कोई नतीजा नहीं निकला। मंगलवार को रिम्स डायरेक्टर डॉ एसके चौधरी के चैंबर में पहली मीटिंग हुई थी, जबकि बुधवार को एकबार फिर डायरेक्टर ने जूनियर डॉक्टर्स के साथ बातचीत की। अब जूनियर डॉक्टर्स की स्ट्राइक कब खत्म होगी, यह देखने वाली बात होगी।

फ्0 डॉक्टर्स की डिमांड

रिम्स के डायरेक्टर डॉ एसके चौधरी ने जूनियर डॉक्टर्स की स्ट्राइक को देखते हुए स्टेट गवर्नमेंट से फ्0 डॉक्टर्स की सेवा उपलब्ध कराने की मांग की है। बुधवार को उन्होंने बताया कि रिम्स में व्यवस्था को बनाए रखने और पेशेंट्स के ट्रीटमेंट को लेकर अलग से डॉक्टर्स की सेवा मांगी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि कई डॉक्टर्स से संपर्क किया गया है। वले जल्द ही रिम्स में अपनी सेवा देंगे।