-पार्क बनाने के लिए दून जू प्रशासन जुटा रहा फंड

-चाइनीज जू अथॉरिटी से ली जा रही है मदद

delip.bist@inext.co.in

DEHRADUN: दून जू प्रशासन जू के भीतर जुरासिक एडवेंचर पार्क बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जू प्रशासन चीन की मदद लेगा। इतना ही नहीं, दून जू में कई और जानवरों को लाने की योजना पर भी काम चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो ये सारे काम एक साल के भीतर पूरे कर लिए जाएंगे। जू प्रशासन का दावा है कि वो इसके लिए फंड जुटा लेगा। जू के भीतर जुरासिक एडवेंचर पार्क बनाने के लिए चाइनीज जू अथॉरिटी की मदद ली जा रही है और ये दून जू प्रशासन को पूरी तरह असिस्ट कर रही है।

क्या होगा एडवेंचर पार्क में?

जुरासिक एडवेंचर पार्क बनाने के पीछे दून जू प्रशासन का मकसद ज्यादा से ज्यादा सैलानियों को आकर्षित करना है। ये एडवेंचर पार्क अपने आप में बेहद खास होगा। यहां सैलानी डायनासोर्स की लाइफ स्टाइल को देख सकेंगे। सैलानियों को लगेगा कि जैसे वे जीवित डायनासोर्स को देख रहे हैं। डायनासोर्स की अलग अलग प्रत्याकृतियां यहां बनाई जाएंगी और उन्हें ऑटोमेश्ान से जोड़ा जाएगा।

क्या खास करने की तैयारी?

दून जू प्रशासन जू में आने वाले सैलानियों के मनोरंजन और उन्हें वाइल्ड लाइफ से रू-ब-रू कराने के लिए लगातार काम कर रहा है। जू प्रशासन यहां फ्-डी थियेटर के साथ साथ ह्यूज एक्वेरियम और फूड पार्क भी बनाने जा रहा है। हाल ही में जू में ऑस्ट्रिच, मकाऊ, मगरमच्छ, सिल्वर-गोड्लन फीजेंट, अफ्रीकन पैरट, जंगल फॉल आदि लाए गए हैं। अब यहां दूसरे जू से कई दूसरे जानवरों को लाने की तैयारी चल रही है।

इन जानवरों को भी लाने की तैयारी

दिल्ली जू से दून जू में टाइगर लाने की भी तैयारी की जा रही है। इनमें मेल और फीमेल दोनों शामिल हैं। इसके अलावा हिमाचल जू से स्लॉथ बियर और अल्मोड़ा जू से हिमालयन काला भालू लाने की भी योजना है। इतना ही नहीं, लखनऊ जू से हाइना को लाए जाने पर भी बात चल रही है। इनके अलावा जैकाल, सांभर, चीतल, बार्किग डियर आदि जानवर भी दून जू में लाए जाएंगे।

भ् करोड़ जुटाने की उम्मीद

दून जू प्रशासन को पूरी उम्मीद है कि वो एक साल के भीतर अपनी योजना के लिए भ् करोड़ रुपये का फंड जेनरेट कर लेगा। पिछले तीन महीनों में जू में आने वाले सैलानियों से टिकट के तौर पर जू प्रशासन ने ब्0 लाख रुपये की आमदनी की।

दून जू में जुरासिक एडवेंचर पार्क का प्रयास किया जा रहा है। जिसमें डायनासोर्स के स्टेच्यू लगाए जाएंगे। इसके लिए बजट की कोशिशें की जा रही हैं।

पीके पात्रो, डीएफओ, दून।