-सभी बदमाशों के डोजियर ज्वैलर्स को पहचानने के लिए दिखाए गए

-बीसलपुर रोड से जाने वाले लिंक रोड के सीसीटीवी खंगालती रही पुलिस

BAREILLY: पीलीभीत बाईपास स्थित टॉप कैरेट ज्वैलर्स शॉप में 1 करोड़ की ज्वैलरी की लूटकांड में पुलिस सातवें दिन भी खाली हाथ है। पुलिस अब तक ज्वैलर्स व कर्मचारियों को 2704 बदमाशों के फोटोग्राफ दिखा चुकी है लेकिन इनमें से किसी बदमाश की पहचान नहीं हो सकी है। जिससे साफ है कि बदमाशों का गैंग नया है या फिर इन बदमाशों का कोई रिकार्ड पुलिस के पास नहीं है। हालांकि पुलिस फोटो और सीसीटीवी फुटेज के सहारे ही बदमाशों की धरपकड़ का प्रयास कर रही है। सैटरडे को एडीजी जोन प्रेम प्रकाश और आईजी रेंज डीके ठाकुर ने रेंज के पुलिस कप्तानों के साथ मीटिंग में लूटकांड का जल्द खुलासा करने के निर्देश दिए हैं।

4 जून को हुई थी वारदात

बता दें कि 4 जून की दोपहर में 3 बाइक सवार बदमाशों ने टॉप कैरेट ज्वैलर्स की शॉप में मालकिन व कर्मचारियों को बंधक बनाकर 1 करोड़ की ज्वैलरी की लूट को अंजाम दिया था। वारदात के दौरान बदमाश सीसीटीवी फुटेज की डीवीआर उखाड़कर ले गए थे और गार्ड बाहर आराम फरमाता रह गया था। बदमाश हड़बड़ाहट में एक बैग छोड़ गए थे और दूसरे दिन रैक में भी ज्वैलरी मिली थी। पास की शॉप में लगे सीसीटीवी कैमरे में तीन बदमाश बाइक पर भागते देखे गए थे। इसके अलावा एक अन्य सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध बदमाश दिखे थे। पुलिस ने दो बदमाशों के स्केच भी तैयार कराए थे। बस इन्हीं फोटो, स्केच और फुटेज के अलावा पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लगा था।

9 सीसीटीवी फुटेज देखी गई

पुलिस शुरू से ही बदमाशों के फोटोग्राफ दिखाकर पहचान की कोशिश कर रही है। जिसके तहत पुलिस अब तक डोजियर के जरिए 2704 बदमाशों के फोटोग्राफ दिखा चुकी है। बरेली डिस्ट्रिक्ट में बदमाशों के 102 गैंग रजिस्टर्ड हैं, इन सभी के भी फोटो दिखाए गए हैं लेकिन इनमें से कोई भी बदमाश नहीं निकला है। ऐसे में पुलिस की टेंशन अधिक बढ़ गई है। पुलिस अब तक 9 कैमरों की सीसीटीवी फुटेज खंगाल चुकी है, जिसमें अधिकतर बीसलपुर रोड की हैं। इनमें से एक ही फुटेज काम की मिली है, जिसके जरिए पुलिस बदमाशों की पहचान करा रही है।

पब्लिक में जारी की फुटेज

ज्वैलरी शॉप के पास सीसीटीवी में दो अन्य संदिग्ध बदमाशों की फुटेज कैद हुई थी। तस्वीर धुंधली होने के चलते इन्हें दिल्ली भेजा गया था। दिल्ली से साफ तस्वीरें आने के बाद एसएसपी ने दोनों संदिग्धों की फुटेज पब्लिक के लिए जारी कर दी हैं। इसके अलावा एसपी क्राइम और एसपी सिटी के नंबर देकर फुटेज की पहचान कर बदमाश की जानकारी देने वाले को उचित ईनाम देने की भी घोषणा की है।

फुटेज से दिख रहा लोकल बदमाश

अब जो फुटेज आयी है, उससे साफ दिख रहा है कि बदमाशों का पहनावा लोकल ही है। हो सकता है कि बदमाश बरेली के हों या फिर आसपास के जिले के। ब्लू शर्ट पहने हुए संदिग्ध बदमाश के दाहिने हाथ में कड़ा नजर आ रहा है। उसकी शर्ट पर आगे-पीछे व्हाइट पट्टी भी है और गले में व्हाइट गमछा डाला है। उसकी पेंट में उभार से लग रहा है कि उसके पास स्मार्टफोन रखा हुआ है। उनकी बाइक भी रेसर बाइक दिख रही है।

रास्ते में सीट बदली बदमाशों ने

4 जून को पुलिस को जो सीसीटीवी फुटेज मिली थी, उसमें तीन बदमाश बाइक से भागते हुए दिखे थे। इसमें दिख रहा था कि दो बदमाश पहले बाइक पर सवार होते हैं और सफेद शर्ट पहने हुआ बदमाश ज्वैलरी का बैग लेकर भागते हुए लास्ट में बाइक पर बैठता है, लेकिन बड़ा बाइपास से पहले बीसलपुर रोड पर बैंकेट हाल से जो फुटेज मिली है, उसमें दिख रहा है कि सफेद शर्ट वाला पीछे से हटकर बाइक पर बीच में बैठ गया और उसने बैग भी पीछे वाले को दे दिया, ताकि चेकिंग के दौरान किसी को शक न हो।

अब भुता के आगे तक की जांच

अभी तक पुलिस की टीमें बीसलपुर रोड पर बड़ा बाइपास तक जांच कर रही थीं लेकिन सैटरडे को टीमें भुता के आगे तक पहुंच गई हैं। पुलिस ने कुआं डांडा से फरीदपुर रोड और कुआंडांडा से नवाबगंज रोड पर भी लगे सीसीटीवी कैमरों के बारे में जानकारी की है। इसके अलावा इस एरिया के गांवों में भी अपाचे बाइक वालों से भी पूछताछ की जा रही है। कुछ अपाचे बाइक वालों को पूछताछ के लिए थाने भी लाया गया है।

टूटी-फूटी टीम कैसे पकड़े लुटेरों को

बड़ी वारदातों के खुलासे के लिए बरेली में क्राइम ब्रांच का गठन किया गया था लेकिन मौजूदा समय में बरेली क्राइम ब्रांच पूरी तरह से टूटी-फूटी है। क्राइम ब्रांच में मात्र 4 सिपाही बचे हैं। इसके अलावा कुछ स्टॉफ सर्विलांस सेल में है। क्राइम ब्रांच की टीम पहले मजबूत मानी जाती थी लेकिन किसी को ठगों से लूट में शामिल होने के चलते बाहर कर दिया गया तो किसी पर वसूली के आरोप लग गए। वहीं केस के खुलासे की जिम्मेदारी थाना पुलिस की होती है लेकिन थाना प्रभारी उपेंद्र सिंह पहले ही बीमारी के चलते 20 दिन की छुट्टी पर गए हुए हैं। थाने में क्राइम कंट्रोल रहे, इसके लिए इंस्पेक्टर सुनील पचौरी को जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन वह अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा सके और लूट की बड़ी वारदात हो गई।

इन नंबर्स पर दें जानकारी

9454401034-एसपी क्राइम

9454403108-क्राइम ब्रांच सर्विलांस

लूटकांड में कुछ पॉजिटिव साइन मिले हैं, लेकिन अभी बदमाश नहीं पकड़े गए हैं। एसएसपी की टीमें लगी हुई हैं। जल्द खुलासे के निर्देश दिए हैं।

प्रेम प्रकाश, एडीजी जोन

ज्वैलर्स शॉप में लूट के लिए टीमें लगी हुई हैं। मीटिंग में एसएसपी से प्रोग्रेस रिपोर्ट ली गई है। अन्य पेंडिंग केसेस के भी खुलासे के निर्देश दिए हैं।

डीके ठाकुर, आईजी रेंज

संदिग्ध बदमाशों की साफ फुटेज आ गई है। थाना और क्राइम ब्रांच की टीमें लगी हुई हैं। पब्लिक संदिग्धों की जानकारी दे सकती है।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी