-शुरू हुई थानों की साफ-सफाई

-थानों में जमा कबाड़ हटाने के बाद सुंदर बनाने की चल रही कवायद

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब

सीन-1

एक अरसे से सिगरा थाना में दर्जनों गाडि़यों का कबाड़ भरा पड़ा था। कई बार साफ-सफाई हुई लेकिन सिर्फ औपचारिकता कर इतिश्री कर दी गयी। लेकिन इस बार आला अधिकारियों ने थाने को दुरुस्त करने को कहा तो सारा कबाड़ दूर करने की कवायद शुरू हो गयी है।

सीन-2

लंका थाने में अरसे से जमा गंदगी उसे बदसूरत बना रही थी। पुलिसकर्मियों के साथ ही फरियादियों को परेशानी भी होती थी। अब इसकी सफाई शुरू हो गयी है। वहां जमा गाड़ी आदि के कबाड़ को हटाया जा रहा है।

ये सीन बता रहे हैं कि शहर के पुलिस थाने अब कबाड़खाने नहीं बनेंगे। गंदगी की पहचान बने थानों की अब सूरत बदलने वाली है। एसएसपी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि थानों को पब्लिक के लिए सहूलियत वाला बनाने के साथ ही खूबसूरत भी बनाना है। इसे गंभीरता से लेते हुए थानेदारों ने थानों की सफाई शुरू कर दी है। सबसे बड़ा चैलेंज अलग-अलग मामलों में पकड़कर रखी गयीं गाडि़यां रही हैं। लगभग सभी थानों के अंदर और बाहर गाडि़यों की भीड़ जमा है। इन्हें हटाकर ले कहां जाया जाए इसका कोई इंतजाम नहीं है। इसकी वजह से सालों से गाडि़यां थानों में ही जमा थीं। अब इन्हें ही हटाकर साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है। डीजे आई नेक्स्ट ने थानों में जमा गंदगी पर खबर पब्लिश की थी। आला अधिकारियों ने इसे संज्ञान में लिया था।

सुंदर बनेंगे थाने

थाने में मौजूद गाडि़यों को थानों से दूर ऐसी जगह रखा जा रहा है जिनका उपयोग नहीं हो रहा है। इस बात का ख्याल भी रखा जा रहा है कि इसकी वजह से पब्लिक को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। गाडि़यों को हटाने के बाद थानों को सुंदर बनाने की कवायद शुरू होगी। थाने पर आने वाले फरियादियों के बैठने के लिए शेड बनाया जाएगा। खाली जमीन पर पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही आला अधिकारी समय-समय पर थानों की निरीक्षण करेंगे। थानों के इंतजाम और व्यवस्था के मुताबिक उन्हें रैंक भी दिया जाएगा। इसके पीछे उद्देश्य यह है कि थानों को साफ-सुथरा रखने की कवायद यहीं तक सीमित नहीं रहे। बल्कि ये आदत में शामिल हो जाए।

थानों को पब्लिक की सहूलियत के मुताबिक बनाना जरूरी है। साथ ही वहां का माहौल ऐसा होना चाहिए कि आने वाले को सुंदर भी नजर आए। इससे पुलिसकर्मियों को भी काम करने का अच्छा माहौल मिलेगा।

दिनेश कुमार सिंह, एसपी सिटी