आई स्मार्ट

-वन सिटी वन कार्ड, स्मार्ट वाटर मीटर, वाटर सप्लाई (स्काडा), वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट की डीपीआर को मिलेगी मंजूरी

-स्मार्ट सिटी की 5वीं बोर्ड बैठक आज, कमिश्नर की अध्यक्षता में डीपीआर की मंजूरी के साथ टेंडर प्रक्रिया होगी शुरू

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर सिटी को 58.69 करोड़ रुपए से 'स्मार्ट' बनाया जाएगा। जिसके तहत कानपुराइट्स को दी जाने वाले मूलभूत सुविधाओं को स्मार्ट बनाने का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। इसको लेकर थर्सडे को महत्वपूर्ण बैठक होनी है। जिसमें कुल 58.69 करोड़ के कार्यो पर मुहर लगना तय है। कमिश्नर की अध्यक्षता में होने वाली स्मार्ट सिटी की 5वीं बोर्ड बैठक में एजेंडे में कई पब्लिक यूटिलिटी के कार्यो की डीपीआर को मंजूरी दी जाएगी। इसमें प्रमुख रूप से वन सिटी वन कार्ड, स्मार्ट वाटर मीटर, वाटर सप्लाई (स्काडा) और वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट सबसे अहम है।

एजेंडे में डायरेक्टर की नियुक्ति

स्मार्ट सिटी प्रभारी व सहायक नगर आयुक्त पूजा त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड बैठक में डायरेक्टर की नियुक्ति भी की जानी है। स्मार्ट सिटी के बोर्ड मेंबर्स इस पर फैसला लेंगे। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चेयरमैन व कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा के कैंप ऑफिस में शाम 5 बजे बोर्ड मीटिंग शुरू होगी, जिसमें कई अहम बिंदुओं पर चर्चा और विकास कार्यो पर मुहर लगाई जाएगी।

--------------

वन सिटी वन कार्ड

खर्च- प्राइवेट बैंक उठाएगी।

कहां मिलेंगे- नगर निगम मुख्यालय स्थित स्मार्ट सिटी ऑफिस

लाभ- हर जगह एटीएम की जरूरत नहीं पड़ेगी। फ्रॉड से भी बचेंगे।

डिटेल- इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट सिटी द्वारा वन सिटी वन कार्ड कानपुराइट्स को दिए जाएंगे। इसे पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। अब इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है। यह एटीएम की तरह कार्ड होगा। इसे रिचार्ज करना होगा। इस कार्ड के माध्यम से कोई भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा। इससे बिजली का बिल, हाउस टैक्स, पार्किंग चार्जेज और किसी भी शहर की मेट्रो में टिकट खरीदने के लिए यूज किया जा सकेगा। हर जगह एटीएम ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और एटीएम में होने वाले फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा।

-------------

स्मार्ट वाटर मीटर

योजना की लागत- 25.96 करोड़

लाभ- लोगों को वाटर टैक्स जमा करने में आसानी।

कहां मिलेंगे- स्मार्ट सिटी द्वारा घरों में फ्री में लगाए जाएंगे।

डिटेल- स्मार्ट सिटी के तहत हाउस टैक्स जमा करने वाले घरों में फ्री में स्मार्ट वाटर मीटर लगाए जाएंगे। शहर में 3.12 लाख घरों में स्मार्ट मीटर इंस्टॉल होंगे। अभी तक जलकल लगभग 2.50 लाख घरों से वाटर टैक्स वसूलता है। स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद वाटर सप्लाई के बिलों में पारदर्शिता आएगी और जितना पानी यूज किया जाएगा, सिर्फ उतने का ही बिल देना होगा। इस योजना में कुल 25.96 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही खराबी होने पर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में सूचना देने पर तुरंत समस्या का समाधान किया जा सकेगा। वाटर टैक्स ऑनलाइन जमा करने की सुविधा भी लोगों को मिलेगी।

---------

वाटर सप्लाई (स्काडा)

योजना की लागत- 24.78 करोड़

लाभ-पानी की सप्लाई पर नजर और बर्बादी रुकेगी।

डिटेल- इस योजना के अंतर्गत शहर में होने वाले कच्चे पानी की सप्लाई और पानी की बर्बादी को रोका जाएगा। भैरवघाट पंपिंग स्टेशन के माध्यम से गंगा से कच्चा पानी लिया जाता है। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर सिस्टम को कानपुर के सभी बड़े पंपिंग स्टेशन में लगाया जाएगा। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से इस पर नजर रखी जाएगी। शहर की मुख्य व बड़ी पानी की पाइप लाइनों में होने वाले लीकेज का पता भी फौरन चल जाएगा और उसे तत्काल ि1रपेयर किया जा सकेगा।

------------

वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग

योजना की लागत- 7.95 करोड़

लाभ- गंगा में प्रदूषित पानी को जाने से रोकेगा।

डिटेल- इस योजना में भैरवघाट स्थित धोबी घाट में रोज प्रयोग होने वाला लगभग 50 लाख लीटर पानी कपड़ों की सफाई के बाद गंगा में बहा दिया जाता है। इसे रोकने के लिए वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट घाट पर लगाया जाएगा। इसके बाद प्रदूषित पानी को रिसाइकिल कर साफ किया जाएगा और गंगा में प्रवाहित किया जाएगा। इससे गंगा में गंदगी रुकेगी। इसके साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट भी लगाया जाएगा। इससे बारिश के पानी को हार्वेस्टिंग प्लांट के जरिए सीधे जमीन में भेजा जा सकेगा।

-----------

इनकी डीपीआर होगी अप्रूव

योजना खर्च

1. वन सिटी वन कार्ड बैंक खर्च उठाएगी

2. स्मार्ट वाटर मीटर 25.96 करोड़

3. वाटर सप्लाई स्काडा 24.96 करोड़

4. वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग 7.95 करोड़

-------------

स्मार्ट सिटी की बोर्ड बैठक में कुल 58.69 करोड़ के विकास कार्यो पर मुहर लगेगी। मीटिंग के एंजेंडे में विकास कार्य की डीपीआर मंजूर की जाएगी। इसके बाद स्मार्ट सिटी के कार्यो की टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

-मनीष सांडिल्य, टीम लीडर, कानपुर स्मार्ट सिटी।