- केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने फ्राइडे को डीएमएसआरडीई का निरीक्षण

-कहा, पीएम के मेक इन इंडिया के तहत यहां के उपकरणों का विदेश में बजेगा डंका

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: कानपुर का पुराना औद्योगिक इतिहास रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के तहत उत्तर प्रदेश व कानपुर की पुरानी साख फिर से लौटाने के लिए डीएमएसआरडीई को और मजबूत करेंगे ताकि यहां के आधुनिक सुरक्षा उपकरणों का विदेश तक डंका बज सके। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। शुक्रवार को शहर आए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने ये बातें डीएमएसआरडीई में अफसरों के साथ मीटिंग के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं।

पैरामिलिट्री फोर्स का होगा आधुनिकीकरण

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि सीमा पर सीज फायर उल्लंघन का दुश्मन को माकूल जवाब दिया जा रहा है। मोदी सरकार के 15 महीने के कार्यकाल में कई बड़े बदलाव दिख रहे हैं। सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज के आधुनिकरण का काम केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। सेना की तर्ज पर अब पैरामिलेट्री फोर्स का आधुनिकीकरण होगा। राज्यों से बातचीत कर पुलिस का रवैया भी बदला जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि नक्सलवाद व आतंकवाद छोड़कर मुख्य धारा में लौटने वालों को सरकार नया रास्ता दिखाएगी। इसके लिए रक्षा व गृह मंत्रालय के बीच की दूरी कम करते हुए साझा अभियान चलाया जाएगा।

बेहतर काम कर रहे वैज्ञानिक

डीएमएसआरडीई की तारीफ करते हुए रिजिजू ने कहा कि यहां विश्वस्तरीय सुरक्षा उपकरण तैयार किए गए हैं। वैज्ञानिक बेहतरी से काम कर रहे हैं। अब आईआईटी के विशेषज्ञों से भी मदद ली जाएगी। इसके लिए मंत्रालय विचार विमर्श कर रहा है। वन रैंक वन पेंशन मसले पर पूछे जाने पर गृह राज्यमंत्री ने कहा कि मामला आखिरी चरण में है। जल्द ही फैसला होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार में हस्तक्षेप के सवाल पर कहा कि आरएसएस राष्ट्रभक्त संगठन है। देश के प्रति सोचना व चर्चा करना गलत तो नहीं है। सरकार में हस्तक्षेप जैसी कोई बात नहीं है। डीआरडीओ के महानिदेशक भुजंग राव ने कहा कि बदलते परिवेश व हालातों में सुरक्षा पहलू अहम है।