- दैनिक जागरण आई ने1स्ट ए1स1लूसिव

-तीन मंजिला बिल्डिंग बनने का काम हुआ शुरू, सितंबर 2018 से 12 ब्रांचेज में स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

KANPUR:

कानपुर के हजारों स्टूडेंट्स को प्रदेश सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार शिवराजपुर स्थित बैरी में एक नए आईटीआई का निर्माण करवा रही है। खास बात ये है कि कुछ महीनों में ही प्रोजेक्ट पास हुआ और जिस रफ्तार से काम चल रहा है उससे साफ है कि 2018 सितंबर से यहां पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। क्योंकि तीन मंजिल की आईटीआई की बिल्डिंग तब तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसके लिए गवर्नमेंट ने करीब 6.25 करोड़ रुपए का बजट भी स्वीकृत कर दिया है। आवास विकास को इसके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शासन ने एक करोड़ रुपए की धनराशि काफी दिन पहले ही रिलीज कर दी थी। आईटीआई की बिल्िडग जून 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगी। बिल्डिंग बनने के बाद ही न्यू एकेडमिक सेशन के लिए स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

3 करोड़ के उपकरण

पाण्डुनगर आईटीआई के प्रिंसिपल कृष्ण मोहन सिंह ने बताया कि आईटीआई पाण्डुनगर की सभी 12 ब्रांचेज में एक-एक यूनिट का विस्तार पिछले एकेडमिक सेशन में कर दिया गया था। शिवराजपुर बैरी में न्यू आईटीआई का निर्माण किया जा रहा है। जिससे सैकड़ों स्टूडेंट्स यहां पर पढ़ सकेंगे। यहां 12 ब्रांचेज में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। प्रत्येक ब्रांच में दो यूनिट होंगी। एक यूनिट में 21 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। करीब 12 ब्रांच की लैब में प्रयोग होने वाले उपकरणों के लिए 3 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, इसमें लैब का स्टैब्लिशमेंट भी शामिल है। यह प्रक्रिया बिल्डिंग के निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद ही पूरी की जाएगी।

वर्जन

शिवराजपुर बैरी में नया आईटीआई बनने का काम शुरू हो गया है। करीब 6 करोड़ से ज्यादा की लागत से तीन मंजिला बिल्डिंग बनाई जा रही है। एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक अलग-अलग बनाए जा रहे हैं।

-कृष्ण मोहन सिंह, प्रिंसिपल, आईटीआई पाण्डुनगर