-बिहार, उत्तराखंड में अपार्टमेंट व अन्य रेजीडेंशियल बिल्डिंग्स की हो रही है डोमेस्टिक में बिलिंग

- यूपी में अपार्टमेंट व अन्य रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी को डोमेस्टिक(एलएमवी-1) से हटाकर उद्योग रहित बल्क लोड (एचवी-1)में किया शिफ्ट

-उत्तराखंड में यूपी के मुकाबले आधे हैं एनर्जी रेट, बिहार में हाईएस्ट एनर्जी रेट है यूपी से 1.30 रुपए पर यूनिट कम

vishnu.tiwari@inext.co.in

KANPUR: अन्य स्टेट्स की तुलना में यूपी के अपार्टमेंट, मल्टीस्टोरी में रहने वालों को बिजली बहुत महंगी पड़ रही है। 13 रूपए प्रति यूनिट से भी महंगी बिजली ने लोगो की नींद उड़ा दी है। वे बिजली का बिल जमा कर पाने तक की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। यकीन न हो तो यूपी के अलावा अन्य स्टेट्स के भी पॉवर टैरिफ पर नजर डाल लीजिए। अन्य स्टेट्स में अपार्टमेंट के लिए सिंगल प्वाइंट बल्क कनेक्शन का नहीं है। अगर है भी तो 75 किलोवॉट से अधिक लोड वाले अपार्टमेंट और रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी को भी डोमेस्टिक कैटागिरी में ही रखा गया है। यही वजह है कि यूपी में रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी में रहने वालों को बिजली बहुत अधिक महंगी पड़ रही है।

एक बिल्डिंग, एक कनेक्शन और एक ही बिजली का बिल

पहले रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी और अपार्टमेंट की डोमेस्टिक (एलएमवी-1) कैटागिरी में बिलिंग की जाती थी। सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कनेक्शन का नियम आने के बाद भी इनकी बिलिंग कैटागिरी नहीं बदली गई। ये जरूर हुआ कि पॉवर सप्लाई कम्पनीज अपार्टमेंट, रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी के अलग-अलग फ्लैट को कनेक्शन देना बन्द कर दिया। अब वे ऐसी बिल्डिंग में एक कनेक्शन देती हैं और पूरी बिल्डिंग में एक ही मीटर लगाती है। बिजली का बिल भी एक ही जारी करती है।

नए पॉवर टैरिफ ने गिराई बिजली

इधर अक्टूबर, 2014 में जारी हुए नए पॉवर टैरिफ ने इन बिल्डिंग्स में रहने वालों पर बिजली गिरा दी। खासतौर पर ऐसे अपार्टमेंट जिनके कनेक्शन 75 किलोवॉट या इससे अधिक लोड के थे। ऐसे अपार्टमेंट, रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी, टाउनशिप, हाउसिंग कॉलोनीज को डोमेस्टिक (एलएमवी-1) कैटागिरी से उद्योग रहित बल्क लोड (एचवी-1) में शिफ्ट कर दिया गया। केवल कैटागिरी बदलने का असर ये हुआ कि पहले जहां फिक्स्ड चार्ज 70 रुपए पर किलोवॉट पर मंथ पड़ता था, अब वही बढ़कर 250 रूपए पर केवीए पर मंथ हो गया है। इसी तरह पहले जहां एनर्जी रेट 4.50 रुपए पर यूनिट था, वहीं अब बढ़कर 6.60 रुपए पर केवीएएच हो गया है।

बिहार में नही है नियम

बिहार के पटना में अपार्टमेंट या अन्य रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी में सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कनेक्शन का नियम नहीं है। इन बिल्डिंग्स में रहने वालों की बिलिंग डोमेस्टिक कैटागिरी में ही होती है। एनर्जी रेट भी यूपी के मुकाबले काफी कम है। 100 यूनिट तक तो केवल 2.85 रुपए पर यूनिट बिजली के दाम चुकाने पड़ते है। 101 से 200 यूनिट तक 3.50 रूपए पर यूनिट और 201 से 300 यूनिट तक 4.20 रुपए पर यूनिट है। 300 यूनिट से भी अधिक बिजली खर्च करने पर 5.30 रुपए पर यूनिट बिजली के दाम चुकाने पड़ते हैं, ये भी यूपी के अपार्टमेंट को दी जा रही बिजली के रेट(एनर्जी रेट) से 1.30 रुपए ज्यादा है। यही नहीं 7 किलोवॉट लोड के लिए सिंगल फेज के अ‌र्न्तगत केवल 55 रूपए प्रति किलोवॉट फिक्स्ड चार्ज है। जो यूपी के अपार्टमेंट में लिए जा रहे 250 रुपए पर केवीए पर मंथ से बहुत ही कम है।

उत्तराखंड में आधे हैं एनर्जी रेट

यूपी के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में अपार्टमेंट व अन्य मल्टीस्टोरी के लिए सिंगल प्वाइंट कनेक्शन का नियम जरूर है। पर एनर्जी रेट यूपी के मुकाबले आधे से भी कम हैं। यूपी में जहां एनर्जी रेट 6.60 रुपए पर केवीएएच है, वहीं उत्तराखंड में 3.15 रुपए पर यूनिट है। फिक्स्ड चार्ज तो केवल 35 रुपए पर किलोवॉट पर मंथ है, जबकि यूपी में ये 250 रुपए पर केवीए है।

यूपी में

-7भ् किलोवॉट व इससे अधिक लोड वाले अपार्टमेंट, रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी, टाउनशिप, हाउसिंग कालोनी की उद्योग रहित सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कैटागिरी(एचवी-क्) में बिलिंग

एनर्जी रेट- म्.म्0 रूपए प्रति केवीएएच

डिमांड(फिक्स) चार्ज- ख्भ्0 रूपए प्रति केवीए प्रति माह

इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी- एनर्जी रेट और डिमांड चार्ज को मिलाकर टोटल धनराशि का भ् परसेंट

क्0 केवीए = 9 किलोवॉट

बिहार में

- अपार्टमेंट में सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कनेशन व बिलिंग का नियम नहीं है।

-सात किलोवाट तक लोड के लिए सिंगल फेज दिया जाता है।

-सात किलोवाट से अधिक के लिए थ्री फेज कनेक्शन दिया जाता है।

-डोमेस्टिक कैटागिरी का टैरिफ रेट अपार्टमेंट में लागू होता है

पॉवर टैरिफ

क् से क्00 यूनिट तक- ख्.8भ् रूपये

क्0क् से ख्00 यूनिट तक -फ्.भ्0 रूपये

ख्0क् से फ्00 यूनिट तक ब्.ख्0 रूपये

फ्00 से अधिक - भ्.फ्0 रूपये

- सिंगल फेज का फिक्स चार्ज- भ्भ् रुपए प्रति किलोवाट

-थ्री फेज में फिक्स चार्ज- ख्भ्0 रुपए प्रति किलोवॉट

इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी- छह परसेंट

उत्तराखंड में

-सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कनेक्शन(बिलिंग) का नियम

एनर्जी रेट- फ्.क्भ् रुपए प्रति यूनिट

फिक्स चार्ज- फ्भ् रुपए प्रति किलोवॉट

इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी- क्भ् पैसा प्रति यूनिट

इसलिए रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी, अपार्टमेंट के बिजली के बिल हुए भारी-भरकम

---पहले---

- डोमेस्टिक कैटागिरी के सिंगल प्वाइंट बल्क लोड (एलएमवी-क्) में बिलिंग

-बिलिंग किलोवॉट में

फिक्स्ड चार्ज- 70 रुपए पर किलोवॉट पर मंथ

एनर्जी चार्ज- ब्.भ्0 रुपए पर यूनिट

---अब--

-उद्योग रहित सिंगल प्वाइंट बल्क लोड कैटागिरी में (एचवी-क्) बिलिंग

-किलोवॉट की जगह केवीए में बिलिंग

-फिक्स्ड चार्ज- ख्भ्0 रुपए पर केवीए पर मंथ

-एनर्जी चार्ज- म्.म्0 रुपए पर केवीएएच

(7भ् किलोवॉट से अधिक लोड के सार्वजनिक संस्थान, रजिस्टर्ड सोसाइटी, हाउसिंग कालोनी, टाउनशिप, रेजीडेंशियल मल्टीस्टोरी के लिए)