-आचार संहिता लगते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पॉलिटिकल पार्टियों के लीडर्स के साथ की मीटिंग

kanpur@inext.co.in

KANPUR: जनरल इलेक्शंस को लेकर आचार संहिता लागू होते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन भी हरकत में आ गया है. माडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू कराने को लेकर संडे शाम को ही डीएम व एसएसपी ने पॉलिटिकल पार्टियों के लीडर्स के साथ मीटिंग की और उन्हें आचार संहिता के बारे में जानकारी देते हुए गाइडलाइन बताई.

घरों से भी हटाने के आदेश

डीएम विजय विश्वास पंत ने साफ तौर पर कहा कि 24 से 48 घंटे के अंदर शहर में सरकारी आफिसों, पब्लिक प्लेस पर लगे सभी तरह के पालिटिकल होर्डिग बैनर को हटा लिए जाएं. जो लोग अपने घरों में पॉलिटिकल पार्टियों की प्रचार सामग्री लगाए हैं उन्हें भी इसे हटाना होगा. मीटिंग में बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी के प्रतिनिधि मौजूद रहे. रात से ही प्रमुख चौराहों से पॉलिटिकल पोस्टर और बैनर हटाने का अभियान शुरू भी हो गया.

सुविधा एप पर लें परमिशन

डीएम ने बताया कि किसी भी पालिटिकल पार्टी को अगर अपने कार्यक्रम के लिए परमिशन चाहिए तो वह सुविधा एप पर अप्लाई कर सकते हैं. आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही धारा 144 भी लागू कर दी गई है. उन्होंने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से कुल 30 टीमों का गठन किया है. जोकि आचार संहिता के हिसाब से निगरानी करेंगी. वहीं अगर किसी वोटर की कोई शिकायत है तो वह भी विजन एप के जरिए उसे दर्ज करा सकता है.

फोर्थ फेज में होगा कानपुर में चुनाव

2 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना

9 अप्रैल नॉमिनेशन की लास्ट डेट

10 अप्रैल को स्क्रूटनी ऑफ नॉमिनेशनंस

12 अप्रैल नाम वापस लेने की लास्ट डेट

27 अप्रैल को थम जाएगा चुनाव प्रचार

29 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

23 मई को एक साथ होगी वोटों की गिनती

कानपुर सीट के वोटसर् की संख्या

टोटल वोटर-- 15,97,591

मेल वोटर-- 8,74,299

फीमेल वोटर-- 7,23,147

थर्ड जेंडर वोटर- 145

पोलिंग सेंटर-- 1398

पोलिंग बूथ--3514

आचार संहिता के साथ धारा-144 लागू

शहर में संडे रात से धारा 144 जारी कर दी गई. इसके चलते अब कोई बिना अनुमति के जनसभा या अन्य कोई कार्यक्रम नहीं कर सकता है. एक जगह भीड़ जुटने पर कार्रवाई की जाएगी. एसएसपी अनंत देव ने सभी थानेदारों को कड़ाई से धारा-144 का पालन कराने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि जिनसे भी शांति भंग का खतरा है. उनको पाबंद किया जाएगा. शांति से चुनाव कराने के लिए फरार अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा. पुलिस को गश्त बढ़ाने का आदेश दिया गया है.